Health news kiss day 2022 kissing health benefits in hindi
स्वास्थ्य

Health news kiss day 2022 kissing health benefits in hindi

Kiss Day 2022 Kissing Benefits: 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरुआत हो जाती है. 13 फरवरी को किस डे (Kiss Day) मनाया जाता है. आपको बता दें कि किस डे वैलेंटाइन वीक का सबसे रोमांटिक दिन (Romantic Day) माना जाता है. इस दिन लोग अपने पार्टनर या सोलमेट को किस करते हैं, उन्हें स्पेशल फील कराते हैं और अपने प्यार का इजहार भी करते हैं. यह माना जाता है कि इस दिन किस करने से प्यार और भी गहरा हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस करना सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है?

हेल्थलाइन वेबसाइट के मुताबिक किस करने से आपको मानसिक और शारीरिक लाभ मिल सकते हैं. आइए, जानते हैं किस करने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

किस करने के सेहत संबंधी फायदे (Health benefits of kissing)

– जानकारी के मुताबिक किस करने से शरीर में ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन और सेरोटोनिनआदि कैमिकल्स रिलीज होते हैं. जो खुशी और उत्साह का अनुभव कराते हैं. साथ ही किस करने से कोर्टिसोल यानी स्ट्रेस हार्मोन का स्तर भी कम होता है.

– अपने लवर को किस करने से ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है, जो कि सीधे तौर पर पेयर बॉडिंग से जुड़ा एक कैमिकल है. आपको बता दें कि जब आप किस करते हैं तो ऑक्सीटोसिन के रिलीज होने से प्यार और लगाव की भावनाएं बढ़ती हैं. प्यार भरी स्मूच रिश्ते को मजबूत बना सकती है.

यह भी पढ़ें- Valentine’s Day 2022: वैलेंटाइन डे पर इस बार ‘I Love You’ नहीं, अलग-अलग भाषाओं में करें प्यार का इजहार

– किसिंग हैप्पी हार्मोन (Happy hormone) को बढ़ाने और स्ट्रेस हार्मोन के स्तर को कम करने के साथ-साथ सेल्फ-एस्टीम भी बूस्ट करती है. बता दें कि साल 2016 के एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग अपनी शारीरिक बनावट से नाखुश थे, उनमें कोर्टिसोल का स्तर अधिक था. उनमें किस करने के बाद कोर्टिसोल में अस्थायी गिरावट देखी गई. किस करने से कोर्टिसोल का स्तर और तनाव भी कम होता है. हांलाकि, किस के अलावा गले लगाना और आई लव यू कहना भी तनाव को कम करता है.

यह भी पढ़ें- Happy Hug Day 2022: आज है ‘हग डे’, जानें अपने पार्टनर को गले लगाने के ये 5 बड़े फायदे

– स्मूच करने से एंजायटी और सिरदर्द भी कम होता है.

– किस करने से बीपी ठीक रहता है और सेक्स ड्राइव भी बूस्ट होती है.

Tags: Health News, Lifestyle, Valentine week

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.