Health news how to relieve stress quickly simple activities pra
स्वास्थ्य

Health news how to relieve stress quickly simple activities pra

How To Relieve Stress Quickly: अगर आप ये सोचते हैं कि तनाव (stress)  से कैसे बचा जाए तो ये आज के लाइफ में असंभव सी बात होगी, लेकिन अगर आप तनाव के प्रभाव से बचने के उपाय सोच रहे हैं तो कुछ आसान सी एक्टिविटीज़ (Activities) की मदद से चुटकी बजाते स्‍ट्रेस को दूर कर सकते हैं.

ओदेसी के मुताबिक, कुछ लोग छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव में आ जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है. बता दें कि अधिक तनाव की वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक या अवसाद जैसी बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में यह प्रयास करना बहुत जरूरी है कि हम तनाव के प्रभाव से बचे रहें और स्‍ट्रेस-फ्री लाइफ जियें.

तनाव को दूर करने के 7 उपाय

  •  ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज

जब आप लंबी सांस लेते और छोड़ते हैं तो इससे ब्रेन में ऑक्‍सीजन सप्‍लाई तेजी से होती है जो पैरासिंपेथेटिक नर्वस सिस्‍टम को एक्टिव कर हार्ट रेट को लो करता है. इससे हम रिलैक्‍स और शांत महसूस करते हैं. यह हमारा फोकस भी बढ़ाता है और वो भी बिना तनाव लिए.

  •  10 मिनट की फ्रेश वॉक

तनाव से तुरंत राहत पाने के लिए आप एक छोटी सी वॉक कर सकते हैं. यह वॉक ब्रेक आपको तरोताजा करने में मदद करता है. बेहतर होगा अगर आप पार्क या गार्डन में हरी घास पर टहलें.

  • सूदिंग म्‍यूजिक करें ऑन

अगर आप तनाव की वजह से खुद को शांत नहीं कर पा रहे तो आपको बता दें कि म्‍यूजिक में माइंड को शांत करने की शक्ति होती है. इसलिए आप कोई सूदिंग म्‍यूजिक 10 मिनट के लिए सुन सकते हैं. आप चाहें तो दफ्तर में भी हेडफोन पर ऐसा म्‍यूजिक सुन सकते हैं.

  • स्‍ट्रेस बॉल का इस्‍तेमाल

जब हम स्‍ट्रेस में होते हैं तो हमारे शरीर के मसल्‍स भी टाइट होते जाती हैं. ऐसे में अगर आप स्‍ट्रेस बॉल हाथ में लें और उसे बार बार दबाएं तो इस रिपीट मोशन से ब्‍लड प्रेशर कम होता है और फोकस, क्रिएटिविटी इंप्रूव होता है.

  • ध्‍यान करें

अगर आप किसी काम के बीच तनाव में आ रहे हैं तो आप 2 मिनट के लिए रुकें और गहरी सांस लें. आंख बंद करें और खुद को शांत करने की कोशिश करें. आप अंतर महसूस करेंगे.

  • गुब्बारा फुलाना जरूरी

तनाव की अवस्था में गुब्बारा फुलाना सुनने में भले ही अटपटा लगे, लेकिन तनाव दूर करने के लिए यह कारगर वर्कआउट है. इससे फेफड़ों में ऑक्सीजन पहुंचता है और रक्त संचार ठीक हो जाता है.

  • स्टीम लें

तनाव से राहत के लिए स्टीम एक आसान और कारगर उपाय है. आप सादे पानी से या किसी अरोमा ऑयल को डालकर स्टीम लेने से आप तरोताजा महसूस करेंगे.

Tags: Lifestyle, Mental health

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.