Health news how to identify the symptoms of vitamin D
स्वास्थ्य

Health news how to identify the symptoms of vitamin D

Vitamin D deficiency symptoms: कोरोना काल में विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन डी की भी बहुत चर्चा हुई. दरअसल, दोनों विटामिंस के बारे में बताया गया है कि ये शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं. हालांकि, विटामिन डी कई महत्वपूर्ण काम करता है. यह शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस का संतुलन कायम रखता है. विटामिन डी पाचन तंत्र से आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित कर ऊर्जा के रूप में बदलता है. साथ ही ये इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है, शरीर को बाहरी संक्रमण से बचाता है. विटामिन डी, मांसपेशियों और नसों के लिए भी जरूरी है. इसके अलावा ये विटामिन हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है. हेल्थलाइन की ख़बर के अनुसार अन्य विटामिनों से अलग विटामिन डी हार्मोंन की तरह काम करता है और यह शरीर की एक-एक कोशिकाओं तक पहुंचता है. ख़बर में बताया गया है कि दुनिया के करीब एक अरब लोगों में विटामिन डी की कमी है.

विटामिन डी की कमी की पहचान ऐसे करें
अक्सर इंफेक्शन होनाः विटामिन डी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है, इसलिए शरीर बैक्टीरिया या वायरस के आक्रमण को झेलने में सक्षम नहीं हो पाता है. इसलिए अक्सर संक्रमण झेलना पड़ता है.

इसे भी पढ़ेंः पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन से बचाने में मदद कर सकती है कोविड-19 की वैक्सीन!

अक्सर थक जानाः खून में विटामिन डी का स्तर कम होने से शरीर में बहुत थकान रहती है. ऐसे लोग अक्सर थका हुआ महसूस करने लगते हैं. महिलाओं में आमतौर पर थकान की समस्या ज्यादा रहती है. एक अध्ययन में पाया गया था महिला नर्स भी विटामिन डी की कमी के कारण थकान से जूझती रहती हैं.

हड्डियों और बैक में दर्द करनाः विटामिन डी हड्डियों के लिए जरूरी है. विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और अक्सर बैक पेन करने लगता है. इसलिए जब भी बैक पेन करे, तो समझना चाहिए कि विटामिन डी की कमी हो गई है.

इसे भी पढ़ेंः वजन कम करने के लिए बच्चे की कराना चाहते हैं सर्जरी? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अवसादः विटामिन डी की कमी के कारण लोग अवसाद में भी चले जाते हैं. यह मूड स्विंग को भी बढ़ावा देता है. एक अध्ययन में पाया गया था कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उनमें 65 प्रतिशत लोगों को अवसाद की समस्या झेलनी पड़ती है.

घाव का जल्दी नहीं भरनाः चूंकि विटामिन डी की कमी से इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, इसलिए घाव जल्दी नहीं भर पाते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *