Health news honey and nutmeg benefits for health and skin mt
स्वास्थ्य

Health news honey and nutmeg benefits for health and skin mt

Honey-Nutmeg Benefits:  ज्यादातर लोग न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) रिच डाइट को हेल्दी लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा मानते हैं. इसी तरह भारतीय आयुर्वेद भी शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करने के लिए कई प्राकृतिक चीजों (Natural Ingredients) को डाइट में शामिल करने की सलाह देता है. जिनमें एक नाम शहद और जायफल का भी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद और जायफल का मिक्सचर भी आपके लिए काफी फायदेमंद (Benefits) हो सकता है.

दरअसल जहां शहद को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. वहीं जायफल में प्रोटीन और विटामिन ए, विटामिन बी 6 के अलावा फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में शहद और जायफल आपके लिए हेल्थ सीक्रेट साबित हो सकते हैं. आइए onlymyhealth के अनुसार जानते हैं शहद और जायफल के फायदों के बारे में.

पेट रहेगा दुरुस्त

शहद और जायफल का सेवन करने से पेट की सभी समस्याओं से निजात पायी जा सकती है. इसके लिए थोड़े से जायफल पाउडर या जायफल तेल को शहद के साथ मिलाकर सेवन करें. साथ ही गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा.

ये भी पढ़ें: ये 3 संकेत बताते हैं आपका शरीर हो रहा है बीमार, नजरअंदाज करना पड़ सकता है सेहत पर भारी

खत्म होगें मुहांसे और निखरेगी त्वचा

पोषक तत्वों से भरपूर होने के चलते शहद और जायफल का मिक्चर स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. जहां एक तरफ इसका सेवन स्किन पर ग्लो लाने में कारगर है. वहीं जायफल का फेस मास्क चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाकर निखार लाने का काम करता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक शहद में जायफल का चूर्ण  मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट बाद इसे धो लें.

इम्यूनिटी बूस्ट होगी 

भारतीय आयुर्वेद में जायफल को प्राकृतिक औषधि का दर्जा दिया गया है.  जानकारों की मानें तो जायफल में एंटी-स्ट्रैस तत्व होते हैं, जो कि मानसिक तनाव दूर करके मूड चिल रखने में मदद करते हैं. साथ ही रोज रात को सोने से पहले शहद और जायफल का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने का काम करता है.

अनिद्रा होगी दूर

तनाव के कारण कई लोगों में अनिद्रा यानी नींद पूरी न होने की समस्या देखने को मिलती है. लेकिन वहीं शहद और जायफल का सेवन तनाव दूर करने के साथ-साथ अनिद्रा की समस्या से भी राहत दिलाता है. जिसके चलते आप भरपूर नींद ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Roti Side Effect : ज्‍यादा रोटी खाते हैं तो बिगड़ सकती है तबीयत, जानें इसकी वजह

गठिया में असरदार

जायफल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व गठिया के रोग से निजात दिलाने में भी मदद करते हैं. वहीं शहद के साथ जायफल खाने से जोड़ों और मासंपेशियों के दर्द से भी छुटाकार मिलता है. एक चम्मच शहद में आधा चम्मच जायफल का चूर्ण मिलाकर खाने से आपको काफी राहत मिलेगी.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.