Health news home remedies will ease out eye issues deep
स्वास्थ्य

Health news home remedies will ease out eye issues deep

Eye Care tips- अगर आंखों में लालपन, खुजली जैसी समस्या है तो यह ड्राई आई सिंड्रोम हो सकता है.  आजकल लगातार लैपटॉप और फोन के सामने रहने से भी यह दिक्कत लोगों को होती है. वैसे सामान्य तौर पर यह दिक्कत अधेड़ और बुजुर्ग लोगों में ज्यादा होती है. इसके साथ ही अगर लाइफस्टाइल सही नहीं है, बहुत ज्यादा धूल मिट्टी में आप रहते हैं, तो भी ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या हो सकती है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे करने से आंखों की नमी बनी रहेगी. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिनसे आसानी से आंखों का ख्याल रखा जा सकता है. 

खूब पानी पिएं

आंखों की सुरक्षा और लैक्रिमल ग्रंथियों के कामकाज को सही रखने  के लिए सादा पानी पीना सबसे सही है. हाइड्रेटेड रहने से प्राकृतिक आंसू और तेल की स्वस्थ मात्रा का उत्पादन करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही ऐसे पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें जो शरीर को डीहायड्रेट करते हैं, जैसे कि कॉफी, शराब आदि.

यह भी पढ़ें :मीठी चीजें हमारे मूड को कुछ देर के लिए ही देती हैं हैपी फीलिंग, जानें क्‍या कहते हैं शोध

पलके झपकाना

आमतौर पर एक आदमी को 1 मिनट में कम से कम 15 से 30 बार अपनी पलकें झपकानी चाहिए. लेकिन इन दिनों कंप्यूटर मॉनिटर लैपटॉप और मोबाइल पर काम करने की वजह से लोग ऐसा नहीं कर पाते . इससे भी आंखों पर असर पड़ता है और आंखें ड्राई होती हैं. हर 20 मिनट पर अपनी आंखों को 20 सेकंड के लिए आराम जरूर दें.

बार बार आंखों को धूलें

मेकअप उतारने के बाद अपनी आंखों को अच्छी तरीके से पानी से धुलें. बेहतर होगा कि बेबी शैम्पू या माइल्ड साबुन का इस्तेमाल करें. 

बाहर निकलने पर चश्मा जरूर पहनें

बाहर निकलें तो धूल और प्रदूषण से बचने के लिए सनग्लासेस जरूर लगाएं. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जो भी सनग्लास इस्तेमाल करें वह यू बी प्रोटेक्टेड हो. चश्मा मैकुलर डिजनरेशन के जोखिम को भी कम करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.