Health news home remedies for motion sickness in hindi kee
स्वास्थ्य

Health news home remedies for motion sickness in hindi kee

Motion Sickness: जब बात ऑफिस (Office) और घर के कामों से छुट्टी की हो तो सबसे पहले दिमाग में बाहर घूमने जाने का ही प्लान आता है. यह उत्साह उस वक्त कम हो जाता है जब आपको मोशन सिकनेस (Motion Sickness) का डर सताता है. मोशन सिकनेस से ना सिर्फ आपको उल्टियां (Vomiting) होती हैं, जी मचलाता है बल्कि आपके सफर का पूरा मज़ा भी किरकिरा कर देता है, और फिर आप उस प्लान को ड्रॉप कर देते हैं, लेकिन सिर्फ मोशन सिकनेस के कारण आप अपने घूमने का प्लान ड्रॉप कर रहें है तो ये आर्टिकल आपके बहुत काम का है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स और घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें अपना कर आप अपने सफर को अच्छे से एन्जॉय कर पाएंगे. आइए जानते हैं.

क्या मोशन सिकनेस एक बीमारी है?
नहीं, मोशन सिकनेस बीमारी नहीं है. जब भी आप सफर पर जाते हैं तो आपको उल्टी आना, चक्कर आना या जी मचलाने जैसी समस्या होती है. इसी समस्या को मोशन सिकनेस कहा जाता है. लेकिन यह कोई बीमारी नहीं है. जब हमारे दिमाग को भीतरी कान, आंख और त्वचा से अलग-अलग सिग्नल मिलते हैं. इसमें सेंट्रल नर्वस सिस्टम कन्फ्यूज हो जाता है. नीचे दिए गए कुछ तरीकों को अपनाकर मोशन सिकनेस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

सफर में किताबें ना पढ़े
कुछ लोगों को सफर के दौरान किताबें पढ़ने का शौक होता है. यह अच्छा भी है, लेकिन अगर आपको मोशन सिकनेस की समस्या है तो सफर के दौरान किताबें पढ़ने से बचना चाहिए. किताबें पढ़ने से आपके दिमाग को गलत संकेत मिलता है जिसके कारण उल्टी या जी मिचलाने जैसी समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें – फ्रिज की सफाई करने का आसान और सही तरीका

खाली पेट सफर करने से बचें
अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि बिना खाए-पिए सफर करने से उन्हें उल्टी नहीं होगी, लेकिन उनकी यह धारणा बिल्कुल गलत है. सफर के दौरान ना तो आपको बहुत अधिक खाना चाहिए और ना ही खाली पेट सफर करना चाहिए.

ना बैठे पीछे की सीट पर
मोशन सिकनेस की समस्या में एक बात हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी बड़े वाहन में पीछे की सीट पर ना बैठे. पीछे की सीट पर बैठने से स्पीड का अनुभव ज्यादा होता है जिसके कारण हमारा सिर चकराता है और उल्टी की समस्या होने लगती है.

घरेलू उपाए

भुना लौंग का पाउडर
सफर में उल्टी की समस्या से निजात पाने के लिए अपने पास हमेशा भुने हुए लौंग का पाउडर रखें इस पाउडर को शकर या काले नमक के साथ एक चुटकी मिलाकर चूमने से उल्टी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें – टूटे कांच को साफ करने के आसान तरीके

तुलसी के पत्ते
सफर के दौरान अगर आप तुलसी के पत्ते चबाते हैं तो आपको उल्टी नहीं आएगी. साथ ही एक बॉटल में नींबू-पुदीने का रस और काला नमक डालकर रखें. इसे सफर के दौरान थोड़ा-थोड़ा पीते रहें.

अपने पास नींबू रखें
सफर के दौरान अपने साथ एक पका नींबू जरूर रखें. जब भी आपको असहज महसूस हो तुरंत नींबू को छीलकर सूंघे. इससे आपका मूड फ्रेश होगा, साथ ही उल्टी भी नहीं आएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health News, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.