Health news have your dry throat in winter try these home remedies lak
स्वास्थ्य

Health news have your dry throat in winter try these home remedies lak

Tips to prevent from dry throat: सर्दी में गले की परेशानी बहुत ही कॉमन है. अधिकांश लोगों को गले में किसी न किसी की परेशानी होती ही है. आमतौर पर सर्दी में लोगों को गले में खराश की शिकायत होती है. छाती में बलगम हो जाने की वजह से खराश बढ़ता जाता है. इसके अलावा कुछ लोगों को गला सूखने लगता है. इसमें मुंह के नीचे जो फाइरिग्स (Pharynx) होता है वह पूरी तरह से ड्राई हो जाता है. पानी पीने के बावजूद गला सूखा-सूखा महसूस होता है. हालांकि सर्दी में श्वसन संबंधी इस तरह की समस्या ज्यादा जोखिमपूर्ण नहीं है लेकिन अगर इसका इलाज न किया जाए तो मन चिड़चिड़ा होने लगता है और भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं सर्दी में गला क्यों सूख जाता है और इसका इलाज क्या है.

इसे भी पढ़ेंः इन लोगों को गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए, जानिए इस सूची में कौन-कौन हैं

गला ड्राई होने का कारण

-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक जब शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन हो जाए तो गला ड्राई होने लगता है. इसमें पेशाब का रंग गहरा हो जाता है और व्यक्ति को बहुत ज्यादा थकान, चक्कर और प्यास लगने लगता है.

-सर्दी में यदि आप मुंह खोल कर सोते हैं तो इससे ठंड अंदर जाती है जो गले का सूखा देती है.

-अगर आपको हेफीवर है. किसी चीज को लेकर सीजनल एलर्जी को हे फीवर कहते हैं. यह इम्यून सिस्टम के अतिसक्रिय होने के कारण होता है. यह हार्मलेस नहीं है.

अगर आपको बहुत अधिक सर्दी लग गई है, फ्लू है, एसिडिटी है, गले में संक्रमण है या टॉन्सिल है तो भी गला ड्राई होने का खतरा है.

इसे भी पढ़ेंः पिता बनने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पुरुष जरूर करें ये काम, होंगे कई फायदे

इलाज क्या है
-गला सूखने का इलाज बहुत साधारण है. अगर डिहाइड्रेशन की वजह से गला सूख रहा है तो ज्यादा पानी पीएं. इसके अलावा गर्म पानी का सेवन सबसे ज्यादा राहत पहुंचाएगा.
-रात में सोते समय मुंह से ठंड न जाए इसलिए कुछ दिन मुंह ढककर सोएं. अगर एलर्जी है तो रात में सोते समय घर को चारों से क्लोज कर दें.
-सर को ढककर कहीं बाहर जाएं. गर्म कपड़े पहनें.
-कुछ एंटीबायोटिक दवाइयों की मदद ले सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.