Health news hair care add these 5 foods in your diet to stop hair fall immediately
स्वास्थ्य

Health news hair care add these 5 foods in your diet to stop hair fall immediately

Food To Stop Hair Fall: वैसे तो मॉनसून (Monsoon) के मौसम में बालों का थोड़ा बहुत झड़ना (Hair Fall) आम बात है लेकिन अगर ये लगातार गिरते ही जा रहे हैं तो यह चिंता का विषय हो सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार, अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट (American Academy of Dermatology) के मुताबिक प्रतिदिन अगर 50 से 100 बाल गिर रहे हैं तो ये चिंता की बात नहीं होती, लेकिन अगर इससे अधिक बाल झड़ते हैं तो आपको अपने खानपान (Food) और बालों की केयर (Hair Care) पर विशेष ध्‍यान रखने की जरूरत है.

ये हो सकते हैं वजह

-प्रेगनेंसी

-किसी दवा का साइड इफेक्‍ट

-पोषक तत्वों की कमी

-बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन

-कोविड के बाद हेयर फॉल

-बालों में अत्‍यधिक हीटिंग टूल्‍स या स्‍टाइलिंग प्रोडक्‍ट का प्रयोग

हेयर फॉल कम करने के लिए अपने आहार में शामिल करे ये 5 चीज़ें

1. फैटी फिश का सेवन

कुछ मछलियां जैसे टूना, सी फिश, सैल्‍मन, हिलसा आदि में फैटी एसिड, ओमेगा -3 और विटामिन डी काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत ही उपयोगी हैं. इन्‍हें खाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है. फिश प्रोटीन, सेलेनियम और बी विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो सभी स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः एक उम्र के बाद क्‍यों बढ़ने लगती है थकान? जानें इसकी वजह और करें ये उपाय

2. अंडे का रोज सेवन

अगर आप रोज अंडे का सेवन करें तो इसमें मौजूद मल्टीविटामिन और जरूरी पोषक तत्व बालों को हेल्‍दी बनाते हैं और बालों का झड़ना बंद हो जाता है. इनमें प्रोटीन, बायोटिन, सेलेनियम और जिंक शामिल हैं. बायोटिन बालों, त्वचा और नाखून के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

3. हरी सब्जियों का सेवन

हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, पत्‍ता गोभी आदि पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं. इनमें विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है जो मजबूत, स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है. आयरन की कमी भी ये पूरा करते हैं. यह आपके शरीर को सीबम बनाने में मदद करता है जो स्कैल्प को मॉइस्चराइज कर बालों की सुरक्षा करता है.

4. फल

फलों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता हैं. अगर आप बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर आदि फल खाएं तो आपको स्वस्थ और सुंदर बाल मिल सकते हैं. इन फलों का सेवन करने से आपके स्कैल्प को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा मिलेगी.

इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

5. नट्स और सीड है जरूरी

दरअसल, नट्स और सीड में भरपूर मात्रा में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, विटामिन ई, आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में सक्षम हैं. नट्स और सीड में पाए जाने वाले एलिमेंट्स आपके बालों को मजबूत कर सकते है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *