Health news vitamin c is available in theses fruits and vegetables just add them in diet deep
स्वास्थ्य

Health news fruits and vegetables can help kids mental wellness deep

fruits for kids mental health- एक अध्ययन में पाया गया है कि जो बच्चे फलों और सब्जियों से भरपूर आहार लेते हैं, उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. यह अध्ययन हालही में  ‘बीएमजे न्यूट्रिशन प्रिवेंशन एंड हेल्थ’ जर्नल में प्रकाशित हुआ. इसलिए ज़रूरी की अपने बच्चे के खाने में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें. इससे उनका शारीरिक विकास तो होगा ही, मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

शोध क्या कहती है 

शोध में पाया गया जिन बच्चों ने चार या पांच सर्विंग  या उससे ज्यादा फल और सब्जियां खायीं, तो उनका मेंटल स्वास्थ्य कहीं अच्छा पाया गया. इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चों के खाने पीने पर विशेष ध्यान दें और उनको फल और सब्जियां खिलाएं. इन टिप्स की  मदद से आप अपने बच्चों को फल और सब्जियां आसानी से खिला  सकेंगे.

आदत बनाएं

बच्चों को फल और सब्जी खिलाने की आदत बनानी बहुत जरूरी है. उनके साथ आप भी फल और सब्जियां खाएं और एक टीम की तरह काम करें. बच्चे आप को खाता हुआ देखेंगे तो उनकी आदत में यह शामिल होगा. और वह हेल्दी  चीजें खाने में आनाकानी नहीं करेंगे.

ये भी पढ़ें: क्या आपको पता है रामबुतान फल देता है सेहत को इतने सारे फायदे

चार-पांच सर्विंग फल डाइट में शामिल करें

हर कोई मोटापे को कम करने में लगा हुआ है ऐसे में बच्चे के साथ अगर आप भी दिन में 4 से 5 सर्विंग  फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करेंगे तो आपकी सेहत भी बेहतर होगी इसके साथ ही बच्चा जब आपको यह चीजें खाते हुए देखेगा तो वह भी खुशी-खुशी से खाएगा.

क्रिएटिव बनें

ये भी सच है बच्चों को हेल्दी चीजें खिलाना आसान नहीं है. इसलिए थोड़ी क्रिएटिविटी का सहारा लें . आजकल बाजार में ऐसे सांचें और कटर  मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अलग-अलग तरह से फल और सब्जियों को काट सकते हैं और उनको दे सकते हैं. इस तरह बच्चा खेल खेल में फल और सब्जियां खा लेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.