Health news effective home remedies for cure stomach problems instantly pra
स्वास्थ्य

Health news effective home remedies for cure stomach problems instantly pra

Home Remedies For Stomach Irritation And Pain : हमारी अस्त-व्यस्त दिनचर्या के कारण हममें से ज्यादातर लोग रोजाना पेट दर्द, गैस, लूज मोशन जैसी समस्याओं से दो चार होते हैं. ये समस्‍या ज्यादातर मिर्च मसाले खाने से हो जाती है. इसके साथ ही कुछ लोगों के पेट में हमेशा एसिडिटी की समस्‍या रहती है और वे जो भी चीज खाते हैं उन्‍हें आसानी से नहीं पचा पाते और हर वक्‍त असहज महसूस करने लगते हैं. ऐसी समस्‍या से बचने के लिए डाइजीन या किसी दवाओं का सहारा लिया जा सकता है लेकिन आप दवाओं के बिना भी इसका इलाज कर सकते हैं.  इसके लिए आपको डॉक्‍टर के पास जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप अपने किचन (Kitchen) में मौजूद कुछ चीजों से ही इसे ठीक कर सकते हैं. यहां हम आपको दादी नानी के जमाने से चली आ रही उन घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) के बारे में बताते हैं जो बरसों से लोगों के डाइजेशन (Digestion) की समस्‍या को ठीक करते आए हैं.

पेट की समस्‍या को दूर रखने के घरेलू उपाय

1.गुड़ खाएं

अगर आप खाना खाने के बाद असहज महसूस करते हैं और पेट में जलन जैसी समस्‍या रहती है तो आप खाने के बाद एक टुकड़ी गुड़ का सेवन जरूर करें. इसे दातों से चबाकर खाने की बजाय इसे कुछ देर तक मुंह में रखें और चूसते रहें. ये खाना पचाने वाले इंजाइम को रिलीज करने में मदद करते हैं जिससे आपको खाना पचाने में पहले की तुलना में कहीं ज्‍यादा कम समय लगता है. यह पेट में जलन की समस्‍या को ठीक करने में बहुत ही कारगर है.

इसे भी पढ़ेंः घर में लगाएं ये खास औषधीय पौधे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

2.सौंफ का पानी

अगर आप खाना खाते ही एसिडिटी की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो आपके लिए सौंफ का पानी बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आप एक कप पानी में 1 चम्मच सौंफ मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इसे छान लें. आप इसे उबाल कर भी पी सकते हैं. इसमें स्‍वाद के अनुसार एक चम्मच शहद मिलाया जा सकता है. यह एसिडिटी की समस्या दूर करने में काफी फायदेमदं है.

इसे भी पढ़ेंः जानें चाय को बार-बार गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या है इसके पीछे का कारण

3.एलोवेरा जूस

कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं. यह आपकी आंत में पानी की मात्रा बढ़ाता है जिससे कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. ऐसे में आप बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जूस का नियमित सेवन कर सकते हैं. यह पेट की जलन और दर्द को भी दूर कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *