Health news does fasting cause weight gain how to avoid in hindi pra
स्वास्थ्य

Health news does fasting cause weight gain how to avoid in hindi pra

Fasting Cause Weight Gain : कई संस्कृतियों और धर्म में व्रत (Fasting) रखने की परंपरा है.  माना जाता है कि व्रत रखने से शरीर अंदर से डीटॉक्‍स होता है और शरीर के अनावश्‍यक जमा फैट (Fat) भी कम होते हैं. लेकिन बहुत से लोग हैं जो व्रत रखने के बाद वजन कम करने की बजाय वजन को बढ़ा लेते हैं. ऐसे में वजन कम करने वाली धारणा बेकार हो जाती है. दरअसल व्रत के दौरान अगर आप दिन भर अनहेल्‍दी भोजन (Diet) का सेवन करते हैं तो इसका असर शरीर के लिए नुकसानदेह होता है. कई लोग बाहर रहने के दौरान भूख मिटाने के लिए डिब्‍बाबंद स्‍नैक्‍स या तली भुनी चीजें खाकर पेट भर लेने की गलतियां कर बैठते हैं. जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है. अगर आपका भी व्रत के दौरान वजन नहीं घटता है तो आइये हम आपको बताते हैं कि आप व्रत उपवास के दौरान किन गलतियों  को कर रहे हैं जिससे वजन बढ़ रहा है.

व्रत के दौरान ना करें ये गलतियां

मीठे से बनाएं दूरी

कई लोग व्रत मे मीठा खाना प्रेफर करते हैं. मीठा खाने से वे एनर्जी महसूस करते हैं. लेकिन यही एक ऐसी वजह है जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है. आप जितना कम शक्कर खाएंगे आपका वजन उतना कंट्रोल में रहेगा.

इसे भी पढ़ें : कच्चा बादाम खाने से लिवर और किडनी को हो सकता है नुकसान, जरा सम्‍हल कर करें इसका सेवन

फ्राई चीजें खाना

व्रत के दौरान खाने में आलू फ्राई, आलू चिप्‍स खाना लोग बहुत पंसद करते हैं. लेकिन ये आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में बेहतर होगा‍ कि आप आलू को ब्रेक कर डाइट में शामिल करें. आप बेक्‍ड फ्राई भी खा सकते हैं. बेक करने से आलू का फैट खत्‍म हो जाता है और अधिक टेस्‍टी और हेल्‍दी बन जाता है.

हेल्दी फैट को इग्नोर करना

व्रत के दौरान यदि फैट युक्त डाइट लेते हैं तो उसे वजन बढ़ने का खतरा रहता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप अखरोट, फ्लैक्स सीड, सनफ्लावर सीड आदि हेल्‍दी फैट से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करें. इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आप हेल्‍दी भी रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Tips To Wash Fruits-Vegetables: फल-सब्जियों को धोने के लिए अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

हर वक्‍त भोजन पर ध्‍यान

अगर आप हर वक्‍त खाने को लेकर सोचते रहेंगे और क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं ये ही सोचते रहेंगे तो आपकी क्रेविंग बढ़ेगी. ऐसे में आपको मीठा खाने का मन करेगा. कोशिश करें कि व्रत से पहले ही तय कर लें कि क्‍या खाना है. बेहतर है हेल्‍दी खाना, फल, ड्राईफ्रूट्स आदि डाइट में शामिल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.