Health news do you making these mistake during weight loss lak
स्वास्थ्य

Health news do you making these mistake during weight loss lak

Mistakes during weight loss: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनिया भर में 1.9 अरब लोगों का वजन सामान्य से ज्यादा है. इसका मतलब यह हुआ कि 7 में से 2 लोग मोटापे के शिकार हैं. मोटापा पूरी दुनिया के लिए समस्या है. मोटापे को कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. कुछ लोग तो खाना तक छोड़ देते हैं जबकि कुछ मोटापे को कम करने के लिए खास तरह की डाइट को फॉलो करते हैं, लेकिन मोटापा कम करने का मतलब यह नहीं है कि आप भूखा रहें या कुछ भी खा कर रह जाएं. वजन कम करने के लिए भूखा रहने या कम खाने का कोई मतलब नहीं है. इसके लिए आपको संतुलित और उचित डाइट की जरूरत है. खास डाइट को फॉलो करने के बावजूद अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको दोबारा से सोचने की जरूरत है. इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आप अपनी डाइट के साथ कई तरह की गलतियां करते हैं. इसके लिए यह जानना जरूरी है कि आप क्या गलतियां कर रही हैं. न्यूट्रिशियनिस्ट नेंसी देहरा (Nancy Dehra) ने इंस्टाग्राम पर इसके लिए जरूरी चीजों के बारे में बताया है.

इसे भी पढे़ेंः फाइबर के लिए खूब सलाद खाना बुद्धिमानी नहीं, एक्सपर्ट ने किया सावधान

वजन कम करने के लिए याद रखने वाली बातें
-वजन कम करने के लिए सलाद और फाइबरयुक्त फूड का सेवन अच्छी बात है, लेकिन जब हम सलाद में कई चीजों को मिला देते हैं, तो अक्सर इनसे प्राप्त कैलोरी को भूल जाते हैं.
-जब वजन कम कर रहे हों और बच्चे या पार्टनर की थाली में कोई सॉस दिख जाता है, तो अक्सर मुंह से पानी आने लगता है और हम यह सोचते हैं कि चटनी में कितनी कैलोरी होती होगी. लेकिन ध्यान रखें कि व्हाइट सॉस पास्ता के दो बाइट में 80 से 120 कैलोरी होती है.

-घर में इधर-उधर करना थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया को बढ़ा सकता है. शरीर में ज्यादा गर्मी होने से जब एनर्जी बर्न होती है, उसे थर्मोजेनेसिस कहते हैं. वैसे बिस्तर पर रहने से अच्छा है कि थोड़ा घर में ही इधर-उधर टहल लें.
-ज्यादा फ्रूट्स खाने से भी नुकसान हो सकता है. फ्रूट्स में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं लेकिन इनसे कितनी कैलोरी बनती है, यह ध्यान में रखने की जरूरत है.

क्या करना चाहिए
-धीरे-धीरे खाएं, खाने को ज्यादा चबाएं.
-भूख के संकेतों को समझें, जब आपको लगे कि अब 80 प्रतिशत तक भूख पूरी हो गई है, तो खाना छोड़ दें.
-फूड को संतुलित करें. फाइबर और प्रोटीन की उचित मात्रा का ध्यान रखें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *