disadvantages of sleeping empty stomach: खाली पेट सोना आपकी हालत कर सकता है खराब, होते हैं ये गंभीर नुकसान
स्वास्थ्य

health news disadvantages of sleeping empty stomach khali pet sone se kya nuksan hota hai brmp | disadvantages of sleeping empty stomach: खाली पेट सोना आपकी हालत कर सकता है खराब, होते हैं ये गंभीर नुकसान

disadvantages of sleeping empty stomach: अगर आप भी खाली पेट सो जाते हैं यो आदत जिनता जल्द हो सके सुधा लें. क्योंकि इससे सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं. इसे लेकर एक कहावत भी है कि सेहत (Health) को दुरुस्त रखने के लिए सुबह का नाश्ता (Breakfast) राजकुमार की तरह और रात का खाना (Dinner) गरीब की तरह खाना चाहिए. कुछ लोग इस कहावत के उलट रात को बिना खाए सो जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, मोटापे से पीड़ित कई लोगों को ऐसा लगता है कि रात को खाली पेट सोने (sleeping empty stomach) से वजन जल्दी कम होता है, अगर आपको भी अगर ऐसा लगता है तो आप गलत हैं. वजन कम (lose weight) भी कर रहे हैं तो रात के वक्त हल्का खाना खा सकते हैं, लेकिन खाली पेट नहीं सोना चाहिए. 

खाली पेट सोने के नुकसान (disadvantages of sleeping empty stomach) 

1. अनिद्रा की समस्या हो जाती है
अगर आप रात को अक्सर खाली पेट सोते हैं तो आपको नींद न आने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि रात को खाली पेट सोने पर दिमाग खाने के प्रति सचेत करने लगता है, जिससे बार-बार भूख का अहसास होता है, लेकिन जब आप कुछ नहीं खाते हैं तो इससे नींद डिस्टर्ब होती है. धीरे-धीरे ये आदत में शुमार हो जाता है और आपको अनिद्रा की दिक्कत होने लगती है.

2. मेटाबॉलिजम प्रभावित होता है 
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अगर आप अक्सर डिनर स्किप करते हैं या खान-पान का नियम ठीक नहीं है तो आपके मेटाबॉलिजम पर बुरा असर पड़ सकता है. इससे इंसुलिन लेवल गड़बड़ा सकता है. कलेस्ट्रॉल और थायरॉयड लेवल भी गड़बड़ हो सकता है. अगर आप सही खाना, सही समय पर नहीं खा रहे हैं तो आपके हॉर्मोन प्रभावित होते हैं, जिससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. 

3. मांसपेशियां कमजोर होने का खतरा
रात को खाली पेट सोने वाले लोगों को मांसपेशियां कमजोर होने का खतरा रहता है, खाली पेट सोने से प्रोटीन और अमीनो एसिड की कार्यक्षमता पर असर पड़ता है. इसकी वजह से मांसपेशियों में कमज़ोरी आने लगती है. जबकि मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए ज़रूरी है कि खाना सही समय पर और सही तरह से खाया जाये.

4. एनर्जी लेवल कम होता है 
अगर आप रात को खाली पेट सोते हैं तो आपका एनर्जी लेवल कम हो सकता है. इसकी वजह से आपको कमज़ोरी और थकान महसूस हो सकती है. जो आगे चलकर आपके शरीर के लिए बड़ी दिक्कत बन सकती है.

ये भी पढ़ें; glowing skin tips : ग्लोइंग स्किन चाहिए तो ये तीन गलतियां कभी न करें, चेहरा हो जाता है खराब



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *