Health news desi home remedies for acidity problem use these kitchen items pur
स्वास्थ्य

Health news desi home remedies for acidity problem use these kitchen items pur

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या होना आजकल आम बात हो गई है. खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान (Unhealthy Diet) के चलते आजकल किसी को भी एसिडिटी की समस्या हो जा रही है. लेकिन हर बार दवाई खाने से यह ठीक नहीं होती है. एसिडिटी का इलाज कई बार घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से भी किया जाता है. एसिडिटी के लिए कुछ घरेलू उपाय कमाल के होते हैं जो इस समस्या से जल्द राहत दिलाकर पाचन (Digestion) को भी अच्छा बना देते हैं. दरअसल किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को इनके बारे में पता होता है. एसिडिटी और पेट की गैस के लिए जिम्मेदार कई कारण हैं. एसिड रिफ्लक्स रोग के कारण पेट में एसिड का अधिक स्राव होता है.

खाने के समय के बीच का लंबा अंतराल भी एसिडिटी का कारण हो सकता है. इसके अलावा ज्यादा तला-भुना, मसालेदार या तीखा खाना खाने से भी एसिडिटी होती है. वहीं कुछ लोगों को खट्टा खाने से भी एसिडिटी होती है. आइए आपको बताते हैं एसिडिटी और हार्टबर्न के कुछ महत्वपूर्ण कारण और इनसे राहत पाने के लिए अपनाएं जाने वाले देसी उपायों के बारे में.

इसे भी पढ़ें: लो कार्ब डाइट है आपकी जरूरत तो आजमाएं भोजन के ये विकल्प

एसिडिटी के कारण
-पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का अधिक स्राव
-तली-भुनी और मसालेदार चीजें खाना
-तीखी और खट्टी चीजों का सेवन
-सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन
-तनाव होना
-फर्मेंटेड फूड्स का ज्यादा सेवन
-एक्सरसाइज या योग न करना
-खाना स्किप करने की आदत
-पाचन तंत्र का ठीक से काम न करना

पेट की गैस और एसिडिटी से जल्द राहत पाने के देसी नुस्खे

-एक चम्मच अजवायन पाउडर और एक चम्मच सोंठ पाउडर मिलाएं. इसमें एक चुटकी काला नमक डालें. इस मिश्रण का एक चम्मच एक कप गर्म पानी के साथ लेने से एसिडिटी, पेट फूलना, पेट का दर्द, अपच और लूज मोशन में आराम मिलता है.

-अजवाइन के बीज पेट के लिए अच्छे होते हैं. अजवाइन, सोंठ और काला नमक का मिश्रण गैस, पेट फूलना और अपच में आराम देता है.

-अजवाइन पेट की एसिडिटी से राहत पाने का एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है. 3 चम्मच अजवाइन को नीबू के रस में भिगो दें. इसे सुखाकर इसमें काला नमक मिला लें. गैस की समस्या से बचने के लिए मिश्रण को एक चम्मच दिन में दो बार जरूर खाएं.

-एक चम्मच अजवाइन को थोड़े से काला नमक के साथ लेने से गैस या गैस्ट्राइटिस की समस्या से छुटकारा मिलता है.

-अजवाइन के बीज थाइमोल से भरपूर होते हैं जो गैस्ट्रिक रस को स्रावित करने में मदद करते हैं. इससे पाचन में मदद मिलती है. अजवाइन गैस, पेट फूलना और अपच को ठीक करने में एक मदद करता है.

-आधा लीटर पानी में 3 से 4 चम्मच अजवाइन डालकर उबाल लें. इसे तब तक उबालते रहें जब तक यह आधा न हो जाए. मिश्रण को छान लें और पानी को पी लें. यह गैस्ट्राइटिस की समस्या में लाभकारी होता है.

-अजवाइन के बीज खाने से एसिडिटी, अपच, पेट फूलना और गैस्ट्राइटिस की परेशानी कम होती है.

इसे भी पढ़ेंः ज्यादा अंगूर खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान, मोटापे से लेकर किडनी तक की हो सकती है समस्या

-एसिडिटी, पेट फूलने और अपच की समस्या होने पर एक चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ 7 से 10 दिन तक सेवन करने की सलाह दी जाती है.

-अजवाइन के बीज एंटासिड के रूप में काम करते हैं. अजवाइन एंटी-एसिडिक गुणों से भरपूर होता है. इसके लिए अजवाइन को पानी में उबाल लें. मिश्रण को छान लें और एसिडिटी और अपच को कम करने के लिए इसे जरूर पिएं. अजवाइन, जीरा और अदरक पाउडर के मिश्रण का सेवन करने से भी एसिड रिफ्लक्स की समस्या दूर होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.