Health news coriander leaves reduce cholesterol in winter lak
स्वास्थ्य

Health news coriander leaves reduce cholesterol in winter lak

health benefits of coriander leave: सर्दी के मौसम में धनिया की पत्तियों (Coriander Leaves) की कोई कमी नहीं होती है. आमतौर पर धनिया की पत्तियों को सब्जी में खुशबू के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ है. धनिया की पत्तियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.इसमें विटामिन सी, विटामिन के, एंटीऑक्सीडेंट, फॉलेट, बेटा कैरोटीन आदि पाए जाते हैं. धनिया की पत्तियों में बहुत कम फैट पाया जाता है.

एक कप कच्चे धनिया की पत्तियों में सिर्फ 0.083 ग्राम फैट पाया जाता है. इसके अलावा इसमें सिर्फ 0.587 ग्राम कार्बोहाइड्रैट पाया जाता है. इसलिए यह हार्ट और डायबीटिज की बीमारी के जोखिम को कम करती है. धनिया की पत्तियों के सेवन से स्किन सॉफ्ट रहती है. यह एक्ने (Acne), पिंपल्स (Pimples) और ब्‍लैक हेड्स (Blackheads) जैसी समस्या को भी दूर करने में मददगार है. तो आइए जानते हैं धनिया की पत्तियों से क्या-क्या फायदे होते हैं.

 इसे भी पढ़ेंः क्या है पार्किंसन की बीमारी, इन शुरुआती लक्षणों को न करें नजरअंदाज

धनिया के पत्तों के फायदे

कोलेस्ट्रॉल को कम करती है
टीओआई की खबर के मुताबिक धनिया की पत्तियों के सेवन से शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल या गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा घट जाती है. इससे सर्दी में धनिया की पत्तियों का सेवन करने से हार्ट डिजीज संबंधी जोखिम कम हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंः ओमिक्रॉन के खिलाफ 37 गुना तेजी से एंटीबॉडी डेवलप करेगा मॉडर्ना का बूस्टर डोज
ब्लड शुगर

संतुलित रहता है
धनिया को किडनी डिटॉक्स के लिए भी जाना जाता है. धनिया की पत्तियों का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह इंसुलिन को रिलीज करने में मदद करती है. इससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है.

डाइजेशन बेहतर
धनिया की पत्तियों का सेवन करन से पाचन शक्ति मजबूत होता है. धनिया लिवर फंक्शन को सक्रिय करता है जिससे गैस, कॉस्टिपेशन, ब्लॉटिंग की समस्या को दूर होती है.

जोड़ों का दर्द कम

धनिया में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होता है. इसलिए यह सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाता है. जोड़ों के दर्द का मुख्य कारण जोड़ों के बीच में सूजन है. इसलिए धनिया की पत्तियां सूजन को कम करने में मददगार है.

खून को बनाने में मददगार
जो लोग एनीमिया से पीड़ित है उनके लिए धनिया की पत्तियां बेहतर ओषधि बन सकती हैं. धनिया की पत्तियों में उच्च मात्रा में आइरन पाया जाता है. आइरन के कारण है किसी को एनीमिया होता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.