Health news benefits of eating jaggery on empty stomach mt
स्वास्थ्य

Health news benefits of eating jaggery on empty stomach mt

Jaggery Benefits: आयुर्वेद में गुड़ (Jaggery) को औषधीय महत्व दिया गया है. यह चीनी का एक बेहतर और सेहतमंद (Healthy) विकल्प है. इसमें कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स पाये जाते हैं जो चीनी में नहीं होते. गुड़ के सेवन से शरीर की तमाम दिक्कतों से निज़ात मिलती है. खासतौर पर यदि सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन किया जाता है तो हमारी सेहत को इससे विशेष लाभ पहुंचता है. इससे न केवल हमारा पाचन-तंत्र (Digestion-system) दुरुस्त रहता है बल्कि साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी दूसरी तमाम समस्यायें भी दूर होती हैं. यही कारण है कि कई हैल्थ-एक्सपर्ट सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं.

गुड़ में मौज़ूद कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स हमारी सेहत के लिहाज़ से बहुत जरूरी होते हैं. वहीं गुड़ खाने से हमें तुरंत एनर्जी भी मिलती है. इसलिये सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने से हमारी सेहत को कई तरह से लाभ होता है. तो आइये आज हम आपको बताते हैं खाली पेट गुड़ खाने से सेहत को होने वाले फ़ायदों के बारे में.

पाचन-तंत्र की मजबूती के लिये

 सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ खाने से हमारे पाचन-तंत्र को मजबूती मिलती है. गुड़ में फुक्रोज पाया जाता है जो कब्ज और अपच आदि पेट से जुड़ी समस्याओं को काबू में रखता है. इसके साथ ही खाली पेट गुड़ के सेवन से शरीर में पाचक रस यानी एंजाइम्स सक्रिय होते हैं और पेट फूलने जैसी समस्यायें भी नहीं होती हैं. आपको बता दें कि गुड़ के सेवन से शरीर का वज़न नियंत्रित रखने में भी काफी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: नियमित एक मुट्ठी गुड़-चने खाने से होते हैं कमाल के फायदे, जानें कैसे

आयरन की कमी नहीं होती  

 गुड़ में आयरन यानी लौह-तत्व और फोलेट जैसे पोषक-तत्व पाये जाते हैं जो शरीर में लाल रक्त कणिकाओं यानी आरबीसी की संख्या कम नहीं होने देते. यानी सरल शब्दों में कहें तो गुड़ का सेवन करते रहने से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होने पाती.

एनर्जी बढ़ाता है गुड़

 गुड़ का सेवन करते ही हमारे शरीर की सारी थकान हल्की हो जाती है. क्योंकि गुड़ में कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हमें तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है. सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ खाने से हमें अपने शरीर में विशेष स्फूर्ति और ताज़गी का अनुभव होता है.

जोड़ों के दर्द में राहत देता है गुड़

सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ खाने से हमारे शरीर और उसकी हड्डियों की संरचना में सुधार आता है. यह जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन जैसी समस्याओं में काफी राहत पहुंचाता है. गठिया की समस्या में भी सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करना काफी फ़ायदेमंद साबित होता है.

ब्लड-प्रेशर कंट्रोल में रहता है

रोजाना सुबह खाली पेट गुड़ का एक टुकड़ा खाना ब्लड-प्रेशर नियंत्रित रखने में बहुत मददगार साबित होता है. गुड़ में पाये जाने वाले पोटैशियम और सोडियम जैसे खनिज-तत्व यानी मिनरल्स शरीर में एसिड की मात्रा कम करते हैं और लाल रक्त कणिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स को स्वस्थ बनाये रखते हैं. इसलिये खाली पेट गुड़ का सेवन करना ब्लड-प्रेशर की समस्या में बहुत कारगर है.

ये भी पढ़ें: Jaggery With Black Pepper Benefits: सर्दियों में एक साथ मिलाकर करें गुड़ और काली मिर्च का सेवन, होंगे ढ़ेर सारे फायदे

महिलाओं में पीरियड्स की समस्यायें दूर करे

 खाली पेट गुड़ का सेवन करने से शरीर में दर्द और ऐंठन जैसी समस्यायें नहीं आने पातीं. साथ ही इससे हमारा ब्लड-फ़्लो यानी रक्त-संचार भी बेहतर बना रहता है. इसलिये महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली तमाम समस्याओं से बचे रहने के लिये इस दौरान नियमित रूप से सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करते रहना चाहिये. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.