Health news benefits of bay leaf kadha tej patta kadha recipe in hindi pra
स्वास्थ्य

Health news benefits of bay leaf kadha tej patta kadha recipe in hindi pra

Benefits of Bay leaf Kadha : भारतीय मसालों में एक खास मसाला होता है तेजपत्ता (Bay Leaf).  यह एक ऐसा मसाला है जो ज्यादातर भारतीय घरों में कुकिंग में इस्तेमाल आता है और इसका प्रयोग सब्जियों में खास फ्लेवर लाने के लिए किया जाता है. तेज पत्‍ते की खासियत ये भी है कि यह स्वाद और फ्लेवर बढ़ाने के साथ साथ अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है. दरअसल तेजपत्ता में कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन पाया जाता है जो कई बीमारियों को दूर रखने और शरीर को हेल्‍दी (Health Benefits) रखने के लिए बहुत जरूरी तत्‍व हैं. इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) गुण भी होता है जो ब्लड क्लॉटिंग, स्किन की समस्‍याओं, दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है. इस तरह तेजपत्ते का काढ़ा कई बीमारियों को दूर रखने और इनके इलाज में मदद कर सकता है.

इस तरह बनाएं तेजपत्ते का काढ़ा

तेजपत्‍ते का काढ़ा बनाने के लिए आपको चाहिए 10 ग्राम तेजपत्ता, 10 ग्राम अजवायन और 5 ग्राम सौंफ. इन सभी को एक साथ पीसकर मिश्रण तैयार कर लें. अब एक 1 लीटर पानी को गैस पर चढाएं और उबाल आने के बाद इस मिश्रण को पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालें. उबलने के बाद 100-150 मिलीलीटर पानी बच जाए तो गैस बंद करें और मिश्रण काढ़ा की तरह सर्व करें.

तेजपत्‍ते का काढ़ा पीने के फायदे

1.बॉडी पेन करे ठीक

अगर ठंड लगने से शरीर में दर्द हो रहा है तो आप तुरंत तेजपत्ते का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इसके सेवन से आपको दर्द में आराम मिलेगा और आप बेहतर महसूस करेंगे. अगर आपकी कमर दर्द होती है तो ऐसे में आप तेजपत्ते का काढ़ा कम से कम दिन में 2 बार रोज पिया करें. साथ ही तेजपत्ते का तेल ले लाएं और इसकी मालिश कमर पर करें. इससे आपको काफी फायदा होगा.

ये भी पढ़ें: Fennel For Weight Loss: आसानी से कम नहीं हो रहा है वजन तो इन तरीकों से करें सौंफ का सेवन, जल्द दिखेगा असर

2.सिर दर्द में आराम

अगर आपको सिर दर्द हो रहा है तो आप तेजपत्ते का काढ़ा बनाकर पी लें. तेज पत्‍ते का काढ़ा पीने से सिर दर्द में आराम मिलता है.

3.नसों में खिचाव में आराम

अगर पैरों या शरीर में कहीं क्रैम्‍प लग रहा है या सोते वक्त नसों में खिंचाव हो जाता है या नसों में सूजन आ जाती है तो आप तेजपत्ते के काढ़े का सेवन करें.

ये भी पढ़े: Curry leaves Benefits: सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

4.वजन करे कम

तेज पत्‍ते का काढ़ा शरीर में मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है जिससे पेट अधिक देर तक भरा-भरा रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.