Health news benefits and harm of soaked almonds in hindi kee
स्वास्थ्य

Health news benefits and harm of soaked almonds in hindi kee

Soaked Almonds Benefits and Harm: सुपर फूड (Super Food) की श्रेणी में शामिल बादाम के बारे में कौन नहीं जानता. हमारे घर के बड़े बुजुर्गों से अक्सर आपने यह बात सुनी होगी कि बादाम खाने से दिमाग (Mind) तेज होता है. नियमित रूप से बादाम खाना शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है. दादी-नानी अक्सर कहती हैं कि रात में भिगोकर रखे बादाम (Almond) अगले दिन खाने से कई सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

बादाम को कच्चा, भिगोकर या फिर घी में फ्राई करके खाया जाता है. इसके अलावा बादाम मीठे पकवान को गार्निश करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट बादाम खाने के फायदे के साथ-साथ कई नुकसान भी हैं. आज की इस कड़ी में हम आपको बादाम के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताने जा रहे हैं.

बादाम खाने के फायदे (Benefits of almonds)

त्वचा के लिए फायदेमंद
बादाम में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जिससे ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा स्किन से संबंधित कई बीमारियों से आपकी रक्षा करता है. नियमित रूप से खाली पेट बादाम खाना आपके चेहरे पर चमक बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें – ज्यादा ऑक्सीजन देने वाले इन पौधों से बढ़ाएं घर की खूबसूरती

पाचन तंत्र को रखे मजबूत
पाचन तंत्र को मजबूत और दुरुस्त रखने के लिए आप खाली पेट बादाम का सेवन कर सकते हैं. बादाम के सेवन से आंतों में उपस्थित बैक्टीरिया की गति विधि में सुधार लाया जा सकता है.

शरीर में बढ़ाए ऊर्जा
खाली पेट बादाम का सेवन करना लाभकारी हो सकता है. बादाम को ऊर्जा का स्रोत भी माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व सुस्ती और थकान को दूर कर सकते हैं. शरीर में ऊर्जा के लिए नियमित रूप से चार से पांच भीगे हुए बादाम सुबह खाली पेट खाना चाहिए. आप बिना भीगे बादाम का सेवन भी कर सकते हैं. इससे आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलती रहेगी.

यह भी पढ़ें – क्या तांबे के बर्तन में खाना खाने से सेहत को मिलता है लाभ? जानें

खाली पेट बादाम के सेवन से होने वाले नुकसान

जिस तरह खाली पेट बादाम खाने के फायदे हैं उसी तरह खाली पेट बादाम खाने से कोई नुकसान भी हो सकते हैं.

  • खाली पेट बादाम के सेवन से फूड एलर्जी हो सकती है. किसी किसी को ये पचता नहीं है. जिसके कारण जी मचलाने जैसी समस्या हो सकती है.
  • गर्भवती महिलाओं को खाली पेट बादाम खाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना अत्यंत आवश्यक है.
  • खाली पेट बादाम के सेवन से बादाम में उपस्थित फाइबर के कारण शरीर में गैस की समस्या हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.