Health news amazing health benefits of flax seeds all you need to know about that
स्वास्थ्य

Health news amazing health benefits of flax seeds all you need to know about that

Health Benefits of Flax seeds: भारतीय आयुर्वेद में अलसी के बीज का फायदा सदियों से उठाया जा रहा है. अब पश्चिमी देशों में भी इसके महत्व को समझा जाने लगा है. हेल्थलाइन की ख़बर के मुताबिक अलसी के बीज औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं.अलसी के बीज में प्रचूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचूरता होती है. इसके अलावा अलसी में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फोलेट और जीएक्सेंडथिन होता है जो हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है.

अलसी के बीज न सिर्फ मोटापा कंट्रोल करते हैं, बल्कि यह कई बीमारियों का उपचार भी करते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड होने के कारण इसका नियामित सेवन दिल के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी है.

रिसर्च में साबित अलसी के बीज के फायदे

दिल की बीमारी से रखें दूर

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड का बहुत बड़ा स्रोत हैं. इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड (alpha-linolenic acid ALA) भी पाया जाता है. एक साथ दो तरह के फैटी एसिड का किसी एक फूड से प्राप्त करना मुश्किल होता है. अलसी के बीज में ये दोनों होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और धमनियों में सूजन नहीं होने देते. इससे कैंसर का ट्यूमर नहीं पनप पाता है. कोस्टारिका में 3638 लोगों पर किए गए परीक्षण से पता चला कि एएलए के नियमित सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ेंः पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन से बचाने में मदद कर सकती है कोविड-19 की वैक्सीन!

कैंसर के जोखिम को कम करता है

अलसी के बीज में लिग्नेन कम्पाउंड पाया जाता है. लिग्नन पौंधे से प्राप्त किया जा सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजन पाया जाता है. यह कैंसर के जोखिम को बहुत हद तक कम कर देता है और इससे हेल्थ सही रहती है. प्लांट फूड के मुकाबले में अलसी के बीज में 800 गुना ज्यादा लिग्नेन पाया जाता है. कनाडा में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि अलसी के बीज के सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर की आशंका 18 प्रतिशत तक कम हो गई.

इसे भी पढ़ेंः वजन कम करने के लिए बच्चे की कराना चाहते हैं सर्जरी? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
पाचन ठीक रखते हैं

अलसी का नियामित सेवन आपके पाचन को दुरुस्त रखता है. अलसी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन शक्ति को बेहतर कर कब्ज से निजात दिलाता है.

झुर्रियों से निजात दिलाते हैं

अलसी में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटो केमिकल्स गुण मौजूद होते हैं जो बढ़ती उम्र में चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से निजात दिलाते हैं, साथ ही स्किन को जवां और खूबसूरत भी बनाते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *