Health news ajwain water benefits for women in hindi mt
स्वास्थ्य

Health news ajwain water benefits for women in hindi mt

Ajwain Water Health Benefits: आमतौर पर महिलाएं हेल्दी रहने और फिटनेस बरकरार रखने के कुछ कॉमन ड्रिंक्स को अपनी डाइट (Diet) का हिस्सा बनाती हैं. ब्लैक टी और ग्रीन टी से लेकर सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने तक महिलाएं कई नेचुरल चीजों का सेवन करती हैं. इसी कड़ी में अजवाइन का पानी (Ajwain Water) भी महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद (Beneficial) साबित हो सकता है. जो कि महिलाओं को रोजमर्रा की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है.

आयुर्वेद (Ayurveda) के अनुसार अजवाइन औषधीय गुणों से भरपूर होती है. एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर अजवाइन को प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, निकोटीन एसिड, कार्बोहाइड्रेट और डाइट्री फाइबर जैसे मिनरल्स का अच्छा सोर्स माना जाता है. ऐसे में नियमित रूप से अजवाइन के पानी का सेवन खासकर महिलाओं के लिए काफी लाभकारी होता है.

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी

अजवाइन का पानी तैयार करने के लिए एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में रात भर भिगो कर रख दें. सुबह उठने के बाद इस पानी को अच्छे से उबाल कर छान लें और खाली पेट इसका सेवन करें. आइए जानते हैं अजवाइन के पानी से होने वाले कुछ फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: जानें मेनोपॉज के बाद होने वाली हॉट फ्लैशेज दिक्कत के बारे में, कैसे करें इसे दूर

पेट दर्द से निजात

अजवाइन का पानी पेट दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने का काफी कारगर नुस्खा है. रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट में गैस, कब्ज और एसीडिटी जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है. जिससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है और पेट दर्द की परेशानी नहीं होती है.

पीरियड्स में असरदार

पीरियड्स में अक्सर कई महिलाओं को पेट में असहनीय दर्द शुरू हो जाता है. ऐसे में आप अजवाइन के पानी का सेवन करके पेट दर्द की समस्या से राहत पा सकती हैं.

गले में दर्द से राहत

अजवाइन का पानी गले में दर्द से भी राहत दिलाने में सहायक है. साथ ही अगर अक्सर आपके मुंह से बदबू आती है. तो भी अजवाइन के पानी का सेवन मुंह की बदबू दूर करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए 30 की उम्र के बाद इन सप्लीमेंट्स को लेना होगा बेहतर

वजन घटाने में सहायक

अजवाइन का पानी वजन कम करने का भी काफी असरदार तरीका है. ये शरीर में मेटाबॉलिज्म ठीक कर मोटापा कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए रोज खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करने से वजन घटने लगता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Lifestyle, Women

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.