Health news 5 foods to have before going to bed for sound sleep ans
स्वास्थ्य

Health news 5 foods to have before going to bed for sound sleep ans

Best Foods For Sound Sleep: क्या आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती है, रातभर बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं, तो नींद न आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, चिंता या फिर कोई शारीरिक परेशानी. कई बार अनहेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने से भी नींद गहरी (Sound sleep) नहीं आती है. रात में सोने से पहले आप जो भी खाते-पीते हैं, उससे भी नींद प्रभावित होती है. कुछ लोगों को बिस्तर पर जाने से पहले कॉफी पीने की आदत होती है, इससे भी नींद प्रभावित हो सकती है. साथ ही रात में 1-2 बजे तक जागर काम करना, लैपटॉप, मोबाइल चलाते रहने से भी स्लीप पैटर्न प्रभावित होती. रेगुलर स्लीप पैटर्न संपूर्ण सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इससे शरीर की एनर्जी लेवल बूस्ट होती है, स्ट्रेस कम होता है. आप नींद न आने की समस्या को कुछ फूड्स के सेवन से भी दूर कर सकते हैं. इंडियन स्पाइनल इंजरीज (वसंत कुंज, नई दिल्ली) की सीनियर डाइटिशियन कम एफएसटीएल हिमांशी शर्मा बता रही हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें रात में सोने से एक घंटा पहले खाने से नींद अच्छी आ सकती है.

पिएं गर्म दूध

रात में गहरी नींद सोने के लिए गर्म दूध पीना अच्छा माना गया है. यह अच्छी नींद के लिए एक आदर्श पेय है. इसमें आप हल्दी, इलायची पाउडर, पिसे हुए बादाम भी मिलाकर पी सकते हैं, इससे स्वाद में सुधार होने के साथ ही हेल्दी भी होते हैं. अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी नींद को गर्म दूध बढ़ावा दे सकता है.

इसे भी पढ़ें: हमारे लिए अच्छी नींद क्यों जरूरी है, जानिए इसके अच्छे फायदे

डार्क चॉकलेट

यदि आपको रात में नींद नहीं आती तो आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. ध्यान रखें अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचें. एक दिन में एक छोटा टुकड़ा ही काफी है. सीमित मात्रा में किसी भी फूड का सेवन करने से शरीर को लाभ अधिक होता है. हालांकि, अच्छी नींद के लिए पूरी तरह से डार्क चॉकलेट पर निर्भर न रहें. हमेशा किसी भी चीज की अधिकता लंबे समय में आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है.

नट्स

प्रतिदिन सोने से पहले 5 से 6 बादाम, 1 अखरोट और मुट्ठी भर मखाना अच्छी नींद के लिए बेहतरीन स्नैक्स माना गया है, क्योंकि इनमें जिंक, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे आवश्यक खनिज होते हैं. हालांकि, इनका भी सेवन सीमिता मात्रा में ही करें. ऐसा ना करें कि 10-15 बादाम या 5 अखरोट सोने से पहले खा रहे हैं.

फल खाएं

रात में सोने से पहले आप चेरी, बेरीज, कीवी, केला, अंजीर आदि खा सकते हैं, इससे नींद न आने की समस्या दूर होती है. इनमें कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो नींद में सुधार करते हैं. ओट्स, चिया सीड्स को साथ में मिलाकर पकाएं और इसका सेवन करें. नींद अच्छी आएगी.

इसे भी पढ़ें: Healthy Foods: लिवर को साफ और हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 6 चीजें

हर्बल टी

रात में कुछ लोगों की आदत होती है चाय, कॉफी पीकर सोने की, आप ऐसा करते हैं, तो इस आदत को बदल दें. इनकी जगह हर्बल टी का सेवन करें. एक कप हर्बल चाय बिस्तर पर जाने से पहले पिएं, नींद सुकून भरी आएगी.

बुरी आदतें जो नींद को करती हैं प्रभावित

बेहतर और अच्छी नींद के लिए स्लीप हाइजिन पैटर्न (Sleep hygiene pattern), अन्य पर्यावरणीय कारकों और दिनचर्या पर भी ध्यान दें. ये सभी फैक्टर्स नींद को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं. रात में देर तक जागने की आदत छोड़ दें. शराब, धूम्रपान, कैफीन और जंक और प्रॉसेस्ड फूड को न कहें. रात में देर से खाने की आदत को सुधार लें. देर से खाते ही बिस्तर पर सोने चले जाने से भोजन जल्दी नहीं पचता है. इससे एसिड रिफ्लक्स का खतरा बढ़ जाता है. बहुत अधिक मसालेदार और वसायुक्त भोजन न करें.

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.