Health benefits of sonth ke laddu or dried ginger sweets in winter pra
स्वास्थ्य

Health benefits of sonth ke laddu or dried ginger sweets in winter pra

Health Benefits Of Sonth Ke Laddu : विंटर (Winter) के मौसम में सोंठ का लड्डू (Sonth Ke Laddu) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (Health benefits) माना जाता है. सोंठ दरअसल सूखा अदरक (Dried Ginger) है जो हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में काफी मदद करता है. यही नहीं, यह सीजनल बीमारियों से भी हमें बचाने में काफी फायदेमंद साबित होता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में सोंठ का इस्‍तेमाल दवाओं के रूप में भी किया जाता है. सोंठ में भरपूर मात्रा में एंटी इनफ्लामेट्री गुण होते हैं जो शरीर में कहीं भी लगी चोट और सूजन को तेजी से ठीक करने में काफी मदद करता है. इसके अलावा, सोंठ में एंटी बैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं जो शरीर में किसी तरह के इनफेक्‍शन अथवा संक्रमण को रोकने का काम भी करता है. ऐसे में विंटर के मौसम में अगर सोंठ के लड्डू का सेवन किया जाए तो यह विंटर में होने वाली कई समस्‍याओं को दूर रखने में मदद करता है.  तो आइए जानते हैं कि विंटर के मौसम में सोंठ का लड्डू हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

विंटर में सोंठ के लड्डू के फायदे (Benefits Of Sonth Ke Laddu)

1.जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

विंटर के मौसम में गठिया और जोड़ों के दर्द (Joint Pain) की समस्‍या बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप रोज सोंठ से बना लड्डू खाएं तो आपको बॉडी पेन में काफी आराम मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें : Tulsi Tea Benefits: सुबह उठते ही जरूर पिएं तुलसी की चाय, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

 

2.गैस की समस्‍या करे दूर

विंटर के मौसम में लोग तली-भुनी चीजें खाना पसंद करते हैं जिससे हाजमा गड़बड़ होने का डर रहता है. ऐसे में आप एसिडिटी और गैस की समस्या को दूर करने के लिए सोंठ के लड्डू का सेवन करें. इसके सेवन से सर्दियों में होने वाली पाचन (Digestion) संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं.

3.बॉडी रखें गर्म

सोंठ की तासीर गर्म होती है. अगर आप नियमित रूप से 1 गिलास हल्के गर्म दूध के साथ सोंठ का लड्डू खाते हैं तो इससे वात की समस्या दूर हो सकती है. यही नहीं, बॉडी भी गर्म रहती है.

इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

4.इम्यूनिटी बूस्‍ट करे

विंटर में सर्दी, जुकाम लगा रहता है तो आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सोंठ के लड्डू का रोज सेवन करें. सोंठ में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

5.बॉडी डीटॉक्‍स करे

सोंठ पाउडर बॉडी में मौजूद टॉक्सिन चीजों को बाहर निकालने में भी काफी मदद करता है. बॉडी डीटॉक्‍स (Detox) होने से स्किन की समस्‍या दूर रहती है और सेहत भी दुरुस्‍त रहती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Food, Health benefit, Lifestyle, Winter



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.