सेहत की बड़ी-बड़ी परेशानियों को दूर करता है शहद, बस जान लें इसे सेवन करने का सही तरीका
स्वास्थ्य

health benefits of honey | सेहत की बड़ी-बड़ी परेशानियों को दूर करता है शहद, बस जान लें इसे सेवन करने का सही तरीका, सेहत

नई दिल्ली: शहद स्वाद में काफी मीठा होता है. मिठास के लिए शहद (Honey) का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन सेहत को स्वस्थ बनाए रखने के लिहाज से भी शहद काफी उपयोगी साबित होता है. शहद में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे शरीर में कई जरूरी तत्वों की पूर्ति की जा सकती है. कई बीमारियों में शहद दवा की तरह भी काम करता है.

शहद के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है तो वहीं कफ (Cough), अस्थमा (Asthma) और हाईब्लडप्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. बहुत से लोग शहद के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Honey) तो जानते हैं लेकिन इसको कैसे उपयोग करना यह नहीं जानते हैं. आइये जानत हैं शहद के फायदे और उपयोग करने के तरीके.

खांसी से छुटकारा
आपने अकसर देखा होगा कि कई लोगों को रात में सोने से पहले अचानक खांसी आने लगती है. यह किसी गंभीर बीमारी का खतरा भी हो सकता है या फिर सामान्य रूप से आने वाली खांसी भी हो सकती है. वैज्ञानिक अध्ययन की मानें तो शायद में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसको खाने से खांसी की समस्या से निजात मिल सकती है. आप अदरक के रस की कुछ बूंदें ले सकते हैं और इसे शहद के एक चम्मच के साथ मिला सकते हैं. आप शहद और अदरक का उपयोग को कुछ दिनों के लिए रात में बिस्तर में जाने से पहले कर सकते हैं.

घाव भरने के लिए असरदार
शहद के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण घाव भरने में सहायता करते हैं. मेयो क्लिनिक के अनुसार मेडिकल-ग्रेड शहद का उपयोग घाव भरने को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है, विशेष रूप से जलने के बाद. अध्ययन यह भी सुझाव देते हैं कि चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए घावों पर शहद लगाया जा सकता है. लेकिन आपको इलाज के लिए शहद पर निर्भर नहीं होना चाहिए. सही उपचार के लिए सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह करें.

ये भी पढ़ें, कैंसर से लेकर डायबिटीज में सहायक हैं नीम की पत्तियां, बस जान लें खाने का सही तरीका

अनिद्रा दूर करे
जिन लोगों को रात में नींद की समस्या होती है, उनके शरीर में स्लीपिंग हार्मोन बड़ी कम मात्रा में बनता है. ऐसे लोगों के लिए रात में शहद का सेवन करना काफी लाभदायक साबित होगा क्योंकि शहद का सेवन करने से स्लीपिंग हार्मोन में बढ़ोत्तरी होती है. इस कारण रात में जो लोग शहद का सेवन करेंगे उन्हें बढ़िया नींद आ सकती है. अनिद्रा की समस्या से बचने के लिए आप इसे दूध के साथ भी पी सकते हैं.

पाचन क्रिया को ठीक रखे
कई लोगों को रात में कब्ज की समस्या भी बहुत परेशान करती है. खाना खाने के बाद जब वह सोने की कोशिश कर रहे होते हैं तो कब्ज उनकी परेशानी का कारण बन जाता है. इस समस्या से बचने के लिए पर्याप्त रूप से फाइबर का सेवन करना चाहिए. उसके लिए शायद एक बेहतरीन विकल्प के रूप में साबित हो सकता है क्योंकि इसमें फाइबर की भी मात्रा पाई जाती है जो कब्ज की समस्या से आपको राहत दिला सकता है.

सिर दर्द को दूर करे
सिर दर्द की समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. जो लोग स्ट्रेस लेते हैं और जिन पर काम का दबाव ज्यादा रहता है वह लोग सिरदर्द की चपेट में आसानी से आ सकते हैं. कुछ लोगों को रात के समय भी सिरदर्द की समस्या बहुत ज्यादा परेशान करती है. शहद का सेवन करने वाले लोग सिरदर्द की समस्या से काफी हद तक राहत महसूस कर सकते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *