Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

Health Benefits Of Cucumber Water to reduce belly fat and weight loss pur– News18 Hindi

Health Benefits Of Cucumber Water: वजन कम (Weight Loss) करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. बाजार में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जिनके सेवन से बेली फैट बर्न (Belly Fat Burn) करने में मदद मिलती है लेकिन ये कितनी कारगर हैं इसका दावा कोई नहीं कर सकता. ऐसे में वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट और वर्कआउट (Workout) की मदद लेना ही सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. वजन घटाने या मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अपनी बैलेंस्ड डाइट में फलों, सब्जियों और पेय पदार्थों को शामिल जरूर करें. आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए आप घर पर तैयार कर खीरे का पानी भी पी सकते हैं.

माना जाता है कि यह जादुई पानी कैलोरी कम करने के साथ साथ पेट की चर्बी को भी कम कर देता है. नियमित रूप से खीरे के पानी का सेवन करने से बेली फैट तेजी से बर्न होता है. यह एक डिटॉक्स ड्रिंक है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है. हालांकि पेट की चर्बी कम करने के लिए खीरे का पानी पीने के साथ ही वर्कआउट भी करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि खीरे का पानी कैसे आपके शरीर का वजन कम कर आपको स्वस्थ रख सकता है.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूर पिएं ये 2 खास ड्रिंक्स और खाएं ये स्पेशल फूड

वजन घटाने में करता है मदद
खीरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट और फास्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. वजन घटाने के लिए डाइट में खीरे को शामिल करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है. खीरे में कम कैलोरी और अधिक घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर को हाईड्रेट रखते हैं और तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं.

बॉडी को करता है डिटॉक्सीफाई
खीरा खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और लीवर हेल्दी रहता है. वहीं खईरे का पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है. आप बिना किसी डर के खीरे का पानी पी सकते हैं. इसके अलावा खीरा खाने से भूख कम लगती है जिससे आप अधिक खाने से बच जाते हैं.

शरीर में पानी की कमी को करता है पूरा
खीरे का पानी कई विटामिन, खनिज और इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है जो आसानी से अवशोषित हो जाते हैं. इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन और पाचन एंजाइम भी होते हैं जो आंत को लाभ पहुंचाते हैं. यह एक क्लासिक कूलिंग फूड माना जाता है, जो गर्म दिनों में शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है.

खीरे का पानी बनाने का तरीका

सामग्री
1 खीरा
1 गिलास पानी
1 नींबू
काला नमक स्वादानुसार

इसे भी पढ़ेंः डाइट में शामिल करें ‘अरबी की सब्जी’, ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर लेवल तक रखता है कंट्रोल में

विधि
-खीरे को नॉर्मल पानी से धो लें. इसे छीलकर पतले स्लाइस में काट लें.
-इन स्लाइस को किसी जार या पानी की कांच की बोतल में डालें.
-आप खीरे के पानी में नींबू के कुछ टुकड़े भी मिला सकते हैं.
-नींबू और खीरे के पानी को रात भर रेफ्रिजरेटर में मैरिनेट होने दें.
-इसे एक सर्विंग गिलास में डालें और इसका सेवन करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *