हींग के हैं बेमिसाल फायदे, सांस संबधी परेशानी से लेकर ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल
स्वास्थ्य

health benefits of asafetida will amaze you read article | हींग के हैं बेमिसाल फायदे, सांस संबधी परेशानी से लेकर ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल

नई दिल्ली: अपनी तीखी महक के लिए पहचाना जाने वाला हींग खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि कई व्यंजनों का असली स्वाद हींग के बगैर आ ही नहीं सकता. इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. साथ ही अस्थमा से जुझ रहें मरीजों बेहद फायदेमंद है. हींग (asafetida) में विटामिन (vitamins), कैल्शियम (calcium), आयरन (iron), एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते है. ऐसे में चुटकीभर हींग का इस्तेमाल करने से ही सेहत बरकरार रहती है. तो चलिए जानते है हींग से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में (health benefits asafetida).

अपच हो जाने पर
अपच हो जाने की स्थ‍िति में हींग का सेवन करना बहुत फायदेमंद रहता है. गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको बदहजमी की शिकायत है तो आप एक कप पानी में हींग की कुछ मात्रा मिलाकर उसका सेवन करें. इससे लाभ होगा .

सांस की परेशानी होती है दूर
हींग में एंटी-वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते है. इसका रोजाना सेवन करने से सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है. ऐसे में अस्थमा के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा इसके सेवन से बलगम, छाती में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़ें, मुश्किल नहीं ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण, बस इन बातों का रखें ख्याल

ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर (blood pressure) की परेशानी का सामना करना पड़ता है. उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें कोमेरिन नामक तत्व होने से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है. साथ ही शरीर में खून का प्रवाह बेहतर ढंग से होता है.

दर्द से दिलाएं राहत
इसका इस्तेमाल करने से दांत, पेट, सिर आदि के दर्द से छुटकारा मिलता है. दांत दर्द की समस्या होने पर हींग पाउडर में नींबू की कुछ बूंदें मिक्स प्रभावित जगह पर रखने से आराम मिलता है. इसके अलावा इसे हल्का गर्म कर पेस्ट बनाकर सिर पर लगाने से सिर दर्द से राहत मिलती है.  

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं
हींग में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है. ऐसे में मौसमी बीमारियों के लगने के चांस कम हो जाता है. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *