Health Tips: खाली पेट भूलकर भी ना करें ये 6 काम, तुरंत खराब हो जाएगी हालत
स्वास्थ्य

harmful things with empty stomach know reason and what not to eat on empty stomach samp | Health Tips: खाली पेट भूलकर भी ना करें ये 6 काम, तुरंत खराब हो जाएगी हालत

जिस तरह खाली पेट कुछ चीजें खाना फायदेमंद होता है. ठीक उसी तरह खाली पेट कुछ काम करना बहुत नुकसानदायक होता है. रणबीर कपूर, विद्या बालन जैसी सेलिब्रिटी की न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने कुछ चीजों और कामों के बारे में बताया है, जिन्हें खाली पेट करना मुसीबत को दावत देने के बराबर है. सुबह के समय या तेज भूख लगने पर इन कामों को करने से आपकी हालत तुरंत बिगड़ सकती है.

खाली पेट चाय-कॉफी का सेवन
कुछ लोगों के दिन की शुरुआत चाय-कॉफी जैसी कैफीन युक्त ड्रिंक के बिना नहीं होती है. लेकिन न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने खाली पेट चाय या कॉफी जैसी कैफीन वाली ड्रिंक के सेवन को मना किया है. उन्होंने बताया कि ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है, जो कि हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव उत्पन्न कर सकती है.

ये भी पढ़ें: Dandruff Remedies: बालों में सिर्फ तेल लगाने से बढ़ सकता है डैंड्रफ, जानें असरदार उपाय

खाली पेट शराब का सेवन
एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप ने काफी देर से कुछ नहीं खाया है, तो शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से एल्कोहॉल सीधा खून में पहुंचता है और बहुत जल्द शरीर के पूरे हिस्से में फैल जाता है. जिसके कारण रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं और अस्थाई रूप से शरीर अंदर से गर्म लगना, पल्स रेट घट जाना और ब्लड प्रेशर कम होना जैसी समस्या हो सकती है.

इसके साथ ही एल्कोहॉल एक मिनट के अंदर ही पेट से होता हुआ दिमाग तक पहुंच सकता है. इसके साथ ही किडनी, फेफड़े व लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है. पेट में मौजूद खाना एल्कोहॉल के शारीरिक अंगों तक पहुंचने की गति को धीमा कर देता है.

Chewing Gum चबाना
खाली पेट Chewing Gum चबाना भी गलत है. क्योंकि जब हम कुछ चबाते हैं, तो दिमाग पेट को डाइजेस्टिव एसिड का उत्पादन करने के संकेत देता है. ताकि पेट में पहुंचने वाला खाना आसानी से पचाया जा सके. लेकिन Chewing Gum के मामले में पेट तक कुछ नहीं पहुंचता और एसिड बनता रहता है. जिससे पेट की अंदरुनी परत डैमेज हो सकती है और अल्सर बन सकता है.

ये भी पढ़ें: Urinary Incontinence: कपड़ों में पेशाब निकलना हो जाएगा शुरू, अगर इन बातों पर नहीं दिया ध्यान

खाली पेट एंटी-इंफ्लामेटरी दवा का सेवन
न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा खाली पेट सूजन व दर्द कम करने वाली एंटी-इंफ्लामेटरी दवाओं का सेवन करने से भी मना करती हैं. क्योंकि, इसके कारण आपको पेट की समस्या व असहजता हो सकती है.

खाली पेट शॉपिंग करना
यह सलाह आपके लिए दिलचस्प हो सकती है. लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि खाली पेट शॉपिंग नहीं करनी चाहिए. क्योंकि Cornell’s University द्वारा की गई दो रिसर्च में साबित हुआ है कि खाली पेट शॉपिंग करने से ना सिर्फ हमारे गैरजरूरी सामान खरीदने की आशंका बढ़ जाती है, बल्कि हम ज्यादा कैलोरी वाले फूड या जंक फूड भी खरीद सकते हैं. जो कि जेब और सेहत दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

खाली पेट बहस करना
एक्सपर्ट ने खाली पेट बहस करने से भी मना किया है. क्योंकि, उन्होंने बताया कि कुछ शोध में यह बात सामने आई है कि भूख के कारण शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है. जिसके कारण आपका स्वभाव ज्यादा चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो सकता है. इसलिए इस समय किसी बात पर बहस करने से गंभीर लड़ाई-झगड़ा होने का खतरा रहता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *