Hariyali Teej: गर्भवती महिलाएं इस तरह रखें हरियाली तीज का व्रत
स्वास्थ्य

Hariyali Teej: गर्भवती महिलाएं इस तरह रखें हरियाली तीज का व्रत | parenting – News in Hindi

हरियाली तीज पर गर्भवती महिलाओं के लिए टिप्स

हरियाली तीज (Hariyali Teej) : हरियाली तीज का व्रत रखते समय आपको इस बातों का ख़ास ख्याल रखना है ताकि आप और आपका शिशु सेहतमंद रहे….

हरियाली तीज (Hariyali Teej) : हरियाली तीज कल यानी कि 23 जुलाई को है. सुहागिन महिलाएं इस दिन पति की लंबी आयु की कामना करते हुए व्रत रखती हैं और भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं. हरियाली तीज हर साल सावन के महीने (Sawn Month) में पड़ता है. इस माह में पूजा पाठ और त्योहार का बड़ा ही महत्व होता है. महिलाएं हरियाली तीज का निर्जल व्रत रखती हैं यानी कि बिना पानी पिए हुए. लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तो सेहत को ध्यान में रखते हुए हमारी सलाह है कि आप व्रत न रखें लेकिन अगर आपकी भावनाएं व्रत से जुड़ी है और आप यह व्रत रखना ही चाहती हैं तो हरियाली तीज का व्रत रखते समय आपको इन बातों का ख़ास ख्याल रखना जरूरी है ताकि आप और आपका शिशु सेहतमंद रहे….

इसे भी पढ़ें: Hariyali Teej: हरियाली तीज की पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट यहां देखें

निर्जल व्रत ना रखें
गर्भावस्था में हरियाली तीज का व्रत करते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि निर्जल व्रत ना रखें. क्योंकि ऐसे समय में आपके और शिशु के लिए पानी बेहद जरूरी है.पेय पदार्थ लेते रहें 

गर्भावस्था में हरियाली तीज में नारियल पानी, दूध व जूस जैसे पेय पदार्थ लेते रहें ताकि शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों को कमी ना हो पाए.

 खाली पेट चाय, दूध या कॉफी का सेवन ना करें
अगर आप गर्भावस्था में हरियाली तीज का उपवास रख रही हैं तो इस बात का बेहद ख्याल रखें कि खाली पेट चाय, दूध या कॉफी का सेवन ना करें. इससे पेट में गैस या दर्द की समस्या भी पैदा हो सकती है.
हरियाली तीज का व्रत खोलने से पहले एक ग्लास जूस या नारियल पानी लें. इसके बाद ही कुछ हल्का आहार ग्रहण करें.

डॉक्टर से सलाह लें 
हरियाली तीज का व्रत करते समय अगर आपको कमजोरी लगे या कुछ अटपटा महसूस हो तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें ताकि आप और आपका शिशु सुरक्षित रहे. .(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *