स्वास्थ्य

halim seeds are very beneficial for women’s health Halim seeds solve these problems including periods pain brmp | women’s health के लिए बेहद लाभकारी हैं हलीम के बीज, periods दर्द से लेकर इन सभी समस्याओं में भी मिलता है लाभ

benefits of haleem for women: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हलीम के बीजों के फायदे (halim seeds benefits). जी हां, हलीम के बीजों का सेवन महिलाओं के लिए ज्यादा लाभकारी माना गया है. आयुर्वेद में कई ऐसे सुपरफूड्स हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इन्हीं सूपरफूड्स में से एक है हलीम. हलीम के बीज पौष्टिकत गुणों से भरपूर हैं. इसे गार्डन क्रेस, चनसूर या चमसूर भी कहते हैं. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, हलीम की तासीर गर्म मानी जाती है, वैसे तो इस हर मौसम में खाया जा सकता है, लेकिन अधिकतर सर्दियों में इसका सेवन करना बेहतर होता है. हलीम के बीजों में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई के अलावा प्रोटीन व फाइबर जैसे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं. 

डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, यदि आप अपनी डाइट में हलीम के बीजों का सेवन करना शुरू करते हैं, तो इससे आप लम्‍बे समय तक तृप्‍त महसूस करेंगे. इसमें मौजूद फाइबर आप‍को वजन कम करने या वजन को कंट्रोल रखने में सहायक होता है.

महिलाओं के लिए हलीम के फायदे

1. खून की कमी दूर होगी
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, जिन महिलाओं के शरीर में खून की कमी हो या एनीमिया की शिकायत हो, उन्हें हलीम सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में बहुत तेजी से हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है.

2. पीरियड्स दर्द से राहत
हलीम के बीजों में ऐसे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जो आपकी अनयिमित पीरियड्स की समस्‍या को दूर करने में मदद करते हैं. हलीम के बीज में फाइटाकेमिकल्‍स होता है. यह एस्‍ट्रोजन की तरह काम करते हैं. जिसकी मदद से अनियमित पीरियड्स और दर्द की समस्‍या को दूर करने में मदद मिलती है.

3. बालों को झड़ने से रोकता है
हलीम के बीज विटामिन E और A का बहुत अच्‍छा सोर्स होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और फैटी एसिड्स होते हैं, जो प्रेग्‍नेंसी के बाद त्‍वचा में आए ढीलेपन और बालों के झड़ने को रोकते हैं.

4. स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद
स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी हलीम के बीज के ढेरों फायदे हैं. इसका इस्तेमाल दूध बढ़ाने के लिए किया जाता है. जिन महिलाओं को ज्यादा दूध नहीं बनता, डिलीवरी के बाद विशेषज्ञ की सलाह से वे इसका सेवन कर सकती हैं. 

ये भी पढ़ें: Morning drink for skin: सुबह उठकर पी लीजिए ये ड्रिंक, हमेशा दिखोगे जवां, चेहरा चमक उठेगा

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *