Oily Face Treatment: बेसन से दूर करें अपने चेहरे का सारा तेल, त्वचा खुलकर लेगी सांस
स्वास्थ्य

gram flour face pack for oily skin at home oily face solution oily skin ke liye besan samp | Oily Face Treatment: बेसन से दूर करें अपने चेहरे का सारा तेल, त्वचा खुलकर लेगी सांस

जिन लोगों की ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) होती है, वे ही जानते हैं कि यह कितना परेशान करती है. तैलीय त्वचा (Oily Skin) के कारण चेहरे पर मुंहासे, ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स आदि समस्याएं हो सकती हैं. मगर आप इन समस्याओं को सिर्फ बेसन की मदद से दूर कर सकते हैं और आपकी स्किन खुलकर सांस लेने लगेगी. क्योंकि, चेहरे से अतिरिक्त तेल (सीबम) हट जाने से रोमछिद्रों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सकेगी. आइए, ऑयली स्किन के लिए बेसन (Gram Flour Use for Oily Skin) का उपयोग जानते हैं.

तैलीय त्वचा के लिए बेसन का फेस पैक (Gram Flour for Oily Skin)
ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप बेसन से बने इन फेस पैक (Gram Flour Face Pack) का इस्तेमाल कर सकते हैं. बेसन चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है और आपको ऑयल-फ्री स्किन प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें: शैंपू के बिना भी लगा सकते हैं हेयर कंडीशनर, जानें कुछ जरूरी बातें

बेसन और दही फेस पैक (Gram Flour Face Pack)
दही के एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण त्वचा संक्रमण मुक्त होती है. इसके लिए थोड़ा बेसन लेकर उसमें 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक लगाकर रखें और फिर सामान्य पानी से धो लें.

तैलीय त्वचा का इलाज: बेसन और दूध फेस पैक
तैलीय त्वचा से राहत पाने के लिए इस फेस पैक को बनाना एकदम आसान है. इसके लिए बेसन में थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा सुखाएं और चेहरा सामान्य पानी से धो लें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: ड्राई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है Homemade Moisturizer, जानें बनाने का तरीका

Face Pack in Hindi: बेसन और हल्दी फेस पैक
बेसन और हल्दी फेस पैक त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने के अलावा संक्रमण को भी रोकता है. इसके लिए बेसन में थोड़ी हल्दी और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. इसके बाद पानी से धो लें.

बेसन और टमाटर फेस पैक
आप टमाटर की मदद से टैनिंग (Tanning Remedy) दूर कर सकते हैं और बेसन ऑयल को हटाने में मदद करता है. बेसन में थोड़ा-सा टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा सूखने दें. इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें.

नोट- त्वचा पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *