Glycerin Benefits for Skin: इस तरीके से चेहरे पर लगानी चाहिए ग्लिसरीन, जानें जबरदस्त फायदे
स्वास्थ्य

glycerin benefits for skin know right way to apply glycerin janiye glycerin ke fayde samp | Glycerin Benefits for Skin: इस तरीके से चेहरे पर लगानी चाहिए ग्लिसरीन, जानें जबरदस्त फायदे

Skin Care tips: स्किन केयर रुटीन बहुत जरूरी है. जो चेहरे की त्वचा को साफ बनाने के साथ स्वस्थ बनाता है. कई लोग निखार पाने के लिए चेहरे पर ग्लिसरीन लगाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्वचा पर ग्लिसरीन लगाने का सही तरीका क्या है और इसके फायदे क्या हैं?

बता दें कि स्किन केयर रुटीन हमारी त्वचा के लिए सुरक्षात्मक परत का काम करता है. जो त्वचा को खराब करने वाले कारकों को त्वचा से दूर रखता है. आइए इस आर्टिकल में ग्लिसरीन के फायदों (glycerin for skin) के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों पर सिर्फ इतनी देर ही लगानी चाहिए मेहंदी, वरना होते हैं ये नुकसान

ग्लिसरीन कैसे बनती है? (What is glycerin)
स्किन एक्सपर्ट डॉ. गीतिका मित्तल ने बताया कि त्वचा के लिए ग्लिसरीन काफी फायदेमंद होती है. जिसे पौधों से निकाला जाता है और फिर शुगर से फर्मेंट करके सिंथेटिक तरीके से बनाया जाता है. ग्लिसरीन एक ट्रांसपेरेंट चीज है, जिसकी कोई गंध नहीं होती है. इसके साथ ही ग्लिसरीन को मॉइश्चराइजर, क्लींजर और सीरम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

Glycerin for face: ग्लिसरीन को इस्तेमाल करने का सही तरीका (how to use glycerin)
अगर आप चेहरे पर ग्लिसरीन लगाना चाहते हैं, तो रात में सबसे पहले चेहरे को साफ करके सुखा लीजिए. इसके बाद आधा कप पानी में कुछ बूंद ग्लिसरीन डालिए. अब एक कॉटन बॉल को कप में डुबोकर स्किन पर लगाएं. ध्यान रखें कि इसे मुंह या आंखों के बिल्कुल पास ना लगाएं.

ये भी पढ़ें: Dark Elbow and Knees: कोहनी और घुटनों से कालापन हटा देगा ये उपाय, आजमा कर खुद देखें रिजल्ट

ग्लिसरीन इस्तेमाल करने के फायदे (glycerin benefits)
स्किन एक्सपर्ट के अनुसार, ग्लिसरीन का इस्तेमाल सामान्य, रूखी और तैलीय त्वचा तीनों के लिए किया जा सकता है. इससे त्वचा कोमल बनती है और चमक आती है. इसके साथ ही त्वचा की रंगत निखरती है और स्किन डिजीज का खतरा कम हो जाता है. वहीं, चेहरे को मॉश्चराइज और टोन करने में भी यह मददगार है, जो एजिंग मार्क्स को भी कम करती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *