Dark Spots on face: दाग-धब्बे मिटाने में अदरक कैसे करता है मदद, जानें यहां
स्वास्थ्य

ginger is helpful to remove dark spots on face know how to use ginger samp | Dark Spots on face: दाग-धब्बे मिटाने में अदरक कैसे करता है मदद, जानें यहां

चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे चिंता का कारण हो सकते हैं. क्योंकि यह आपके चेहरे की सुंदरता और आकर्षण को कम कर देते हैं. लेकिन हमारी रसोई में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो त्वचा की कई समस्याएं दूर करती हैं. दाग-धब्बे मिटाने (remove dark spots) के लिए अदरक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अदरक के एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लामेटरी गुण प्राकृतिक रूप से दाग-धब्बों को हल्का करने (dark spots removal) में मदद करते हैं.

अदरक और एलोवेरा
दाग-धब्बे मिटाने के लिए 1 चम्मच अदरक का रस और थोड़े एलोवेरा जेल के साथ कुछ बूंद शहद मिलाएं. सभी चीजों से मिलकर बने पेस्ट को दाग-धब्बों पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: घर पर कैसे किया जाता है फेशियल, जो मिले बेहतरीन निखार

अदरक और जैतून का तेल
अदरक के साथ जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल भी दाग-धब्बों को दूर कर सकता है. आप सिर्फ 1 चम्मच अदरक का रस और थोड़ा जैतून का तेल मिलाएं. इस मिक्सचर को दाग-धब्बों पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.

अदरक और शहद
थोड़े अदरक के पाउडर को शहद के साथ मिलाएं और दाग-धब्बों पर लगाएं. 20 मिनट तक इस पेस्ट को दाग-धब्बों पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए.

ये भी पढ़ें: Malaika Arora अपनाती हैं ये Pimples Solution, सिर्फ इन 3 चीजों की होती है जरूरत

अदरक और ग्रीन टी
चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए 1 कप ग्रीन टी में थोड़ा अदरक का रस मिलाएं. इसके बाद दाग-धब्बों पर लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लीजिए.

अदरक और नींबू
1 चम्मच अदरक का रस और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इस मिक्सचर को चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं. करीब 15 मिनट बाद सामान्य पानी से चेहरा अच्छी तरह धो लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्यीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *