Benefits of garlic: शादीशुदा पुरुष इस वक्त खाना शुरू करें कच्चे लहसुन की 2 कलियां, फायदे चौंका देंगे!
स्वास्थ्य

Garlic helps boost sexual health Raw garlic gives great benefits for men’s health BRMP | Benefits of garlic: शादीशुदा पुरुष इस वक्त खाना शुरू करें कच्चे लहसुन की 2 कलियां, फायदे चौंका देंगे!

Benefits of garlic: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं लहसुन के फायदे. जी हां, लहसुन का नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है. खासकर शादीशुदा पुरुषों की सेहत के लिए लहसुन बेस्ट विकल्प माना जाता है. जो लोग यौन समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए आयुर्वेद एक्सपर्ट लहसुन खाने की सलाह देते हैं. 

लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व (nutrients found in garlic)
लहसुन में एलिकिन नामक औषधीय तत्व पाया जाता है. जिसमे एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. लहसुन में विटामिन-B और विटामिन-C पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें सेलेनियम, मैगनीज कैल्शियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बेहद जरूरी माने गए हैं.

सेहत के लिए क्यों खास है लहसुन का सेवन?
वैसे तो लहसुन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल और बारिश के मौसम में होता है. इसका इस्तेमाल गले तथा पेट सम्बन्धी बीमारियों में होता है. लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, पेट में कीड़े होने पर कच्चा लहसुन खाने से आराम मिलता है. सर्दी, खांसी, कफ आदि समस्याओं से लहसुन जल्द आराम दिलाता है.

पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है लहसुन (Garlic is very beneficial for men)
लहसुन में भी एफ्रोडिसिएक (Aphrodisiac) पाया जाता है, जिसे यौन इच्छा बढ़ाने के लिए जाना जाता है. लहसुन में एलीसिन नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो पुरुषों के मेल हार्मोन को ठीक रखता है. इसके अलावा लहसुन का सेवन करने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर होता है. लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन और सेलेनियम भी पाया जाता है, जिससे स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है. 

एक दिन में कितना लहसुन खाना चाहिए? (How much garlic should be eaten in a day)
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, एक दिन में हमें कच्चे लहसुन की 4 ग्राम यानी एक से दो कलियां ही खानी चाहिए. वहीं, सब्जी में भी 5-7 कलियां ही डालनी चाहिए.

किस समय खाना चाहिए लहसुन? (best time to eat garlic)
देश के जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि लहसुन में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. आप वैसे तो इसे किसी भी समय खा सकते हैं, लेकिन खाली पेट खाना यह ज्यादा लाभकारी माना जाता है. इसलिए आप सुबह उठकर 2 कलियां खा सकते हैं.

लहसुन खाने के अन्य फायदे (Other benefits of eating garlic)

  1. पाचन प्रक्रिया में सुधार करता है.
  2. कोल्ड और फ्लू के संक्रमण से बचाता है .
  3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है.
  4. शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है.
  5. वजन कम करने में भी मददगार है.

ये भी पढ़ें: Vitamin D rich food: हड्डियों को कमजोर कर देती है विटामिन D की कमी, इन चीजों को खाने से मिलेगा फायदा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *