For good sleep include these things in diet mt
स्वास्थ्य

For good sleep include these things in diet mt

tips for healthy sleep habits: आज के दौर की लाइफ स्टाइल में रात को नींद (Sleep) न आना या नींद बार-बार डिस्टर्ब होना आम बात है. ऐसे में दिन भर फ्रेश और एक्टिव रहना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. जिसकी वजह से घर या ऑफिस का काम करना भी बोझिल महसूस होता है. इसी वजह से नींद न आने की इस दिक्कत से निपटने के लिए बहुत लोग नींद की गोलियां भी लेते हैं. लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. ऐसे में अगर गोलियों की जगह कुछ ऐसी हेल्दी चीजों की मदद ली जाये, जिससे रात (Night) को नींद भी सुकून भरी आये और हेल्थ के लिए भी ये फायदेमंद हों, तो कैसा रहे? अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी भला क्या चीजें हो सकती हैं. तो आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी चीजों के बारे में यहां बता रहे हैं. जिनको अपनी डाइट (Diet) में शामिल करके आप सुकून भरी नींद पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बच्चों की रात की अच्छी नींद मोटापे से करेगी उनका बचाव: रिसर्च

शकरकंद

अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए आपको शकरकंद को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. शकरकंद में काफी मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम  और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको रिलेक्स करने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट अनिद्रा की दिक्कत को दूर करके आपको सुकून भरी नींद दे सकता है.

खसखस का दूध

अगर आप चाहते हैं कि आपकी नींद बार-बार डिस्टर्ब न हो, तो आप इसके लिए खसखस के दूध की मदद ले सकते हैं. आप सोने से पहले एक गिलास खसखस का गुनगुना दूध पियें. खसखस सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इससे आपको थकान और तनाव से भी राहत मिलेगी साथ ही नींद भी अच्छी आएगी.

बादाम

नींद न आने की दिक्कत को दूर करने के लिए आपको रोजाना बादाम खाने की आदत डालनी चाहिए. बादाम में काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो मांसपेशियों को रिलेक्स करने में और नींद लाने में मददगार होता है.

ये भी पढ़ें: कम नींद से पहचानने की क्षमता में आती है कमी, हो सकता है अल्जाइमर का अलर्ट: रिसर्च

डार्क चॉकलेट

अगर आपको मीठा खाने में आपत्ति नहीं है तो आप नींद को बेहतर बनाने के लिए डार्क चॉकलेट की मदद भी ले सकते हैं. इस चॉकलेट में सेरोटोनिन होता है जो माइंड और बॉडी को रिलेक्स करता है और तनाव को दूर करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.