Foods to avoid for winter weight gain in hindi
स्वास्थ्य

Foods to avoid for winter weight gain in hindi

Foods To Avoid Winter Weight Gain : विंटर (Winter) में फि‍जिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज से लोग दूरी बना लेते हैं, जिसकी वजह से आपके मेटाबॉलिज्म पर भी असर पड़ता है. इसलिए आपका यह जानना बेहद जरूरी है कि वे कौन से फूड्स (Foods) हैं जिन्‍हें खाने से आपके वजन में तेजी से इजाफा (Weight Gain) हो सकता है.

वेबएमडी के मुताबिक, विंटर में मौसम में जहां तक हो सके हाई फाइबर फलों और सब्जियों को डाइट में शामिल करें. विंटर में अगर आप अपनी डाइट में अधिक पार्टी स्‍नैक्‍स, कुकीज आदि शामिल करेंगे, तो ये आपके वजन को तेजी से बढ़ाएगा. इसके अलावा, कई शोधों में यह भी पाया गया है कि अगर आप पार्टियों आदि में खा रहे हैं तो हो सकता है कि आप अपनी सामान्‍य डाइट से 40 प्रतिशत अधिक कैलोरी का सेवन करें. इसलिए बेहतर होगा कि घर पर खाएं और कम से कम वेरायटी को खाने में शामिल करें. तो आइए जानते हैं कि हमें डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

सर्दियों में वजन बढ़ाने वाले फूड्स-

1. फ्राइज़

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, शोधों में पाया गया है कि अगर आप अधिक चिप्‍स या तली भुनी चीज खाते हैं तो ये अनहेल्‍दी और वजन को तेजी से बढ़ाने वाले तत्‍व बन जाते हैं. ऐसे में उबला हुआ, रोस्‍ट या बेक कर खाना अधिक फायदेमंद होगा.

2. मीठी ड्रिंक

अगर आप चाय, कॉफी या कोई भी मीठी चीज का सेवन अधिक कर रहे हैं तो ये आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकता है.

इसे भी पढ़ें : ड्राई फ्रूट की मदद से आप घटा भी सकते हैं वजन, डाइट में जरूर शामिल करें इन्हें

 

3. क्रीमी सूप

सर्दियों के दौरान हमें किसी भी समय गर्म-गर्म सूप की क्रेविंग होने लगती हैं. क्रीम में कैलोरीज़ बहुत अधिक होती है इसलिए अगर आप क्रीम से युक्त सूप का सेवन करते हैं तो ये आपके वजन को बढ़ा सकता है.

4. भरवां पराठा

सर्दियों में पराठे काफी पसंद किए जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि भरवां पराठा आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकता है. अगर आप चाहें तो बिना घी के पराठे भी बना कर खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : एसिडिटी की समस्‍या है तो ऐसे पाएं आराम, खानपान में लाएं ये 6 बदलाव

5. मूंगफली और बदाम

अगर आप हेल्दी चीजों को भी अधिक मात्रा में खाते हैं तो वह भी आपका वजन बढ़ा सकता है. ऐसे में सर्दियों में अगर आप अधिक मूंगफली या बादाम खाते हैं तो इसकी मात्रा पर ध्‍यान रखें.

6. व्हाइट ब्रेड

व्हाइट ब्रेन बहुत ही फाइन आटे से तैयार होती है जो आपके ब्‍लड शुगर को प्रभावित करता है और आप ओवर ईटिंग के शिकार हो सकते हैं. शोधों में पाया गया है कि सुबह की दो स्‍लाइस व्हाइट ब्रेड का सेवन 40 प्रतिशत वजन को बढ़ाने की वजह बन सकता है.

Tags: Food, Health, Lifestyle, Winter



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.