बारिश के मौसम में बच्चों को इन खाने वाली चीजों से रखें दूर, वरना उठानी पड़ेगी परेशानी
स्वास्थ्य

foods that should avoid during monsoon for kids | बारिश के मौसम में बच्चों को इन खाने वाली चीजों से रखें दूर, वरना उठानी पड़ेगी परेशानी

नई दिल्ली: बरसात के मौसम में कई तरह के बीमारियां और संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है. अपनी सुरक्षा के साथ ही बच्चों की सेहत पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. खास तौर पर बच्चों के खाने-पीने की चीजों पर नजर रखना अहम है. ऐसे में हम आपको बता रहें हैं उन खाने की चीजों के बारे में जो बरसात के इस मौसम में बच्चों के लिए खतरनाक हैं. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 
बारिश के मौसम में हरी सब्‍जियों में बैक्‍टीरिया और कीड़े लगे होते हैं. जिसे खाने से पेट दर्द (Stomach ache) और अन्य शिकायते हो सकती हैं. पत्तेदार सब्जियों (Vegitable) की जगह आप गेहूं, ओट्स, चावल (Rice), करी आदि खिला सकती हैं.

चाइनीज फूड
चाइनीज फूड से भी बच्चों को बरसात के मौसम में दूर रखें. इसमें कई तरह के ऐसे हर्बस होते हैं जो बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता हैं.

ये भी पढ़ें, नींद और बार-बार होने वाले सर्दी-जुकाम के बीच है ये कनेक्‍शन, जानें परेशानी की वजह

चाट
बरसाती मौसम में चाट और पकोड़े भी खाना हानिकारक होता है. बरसात के मौसम (Weather) में बच्चे ऐसे फूड पचा नहीं पाते. चाट की वजह से बच्‍चों को पानी जनित बीमारियां जैसे कि पीलिया, हैजा और दस्‍त आदि हो सकता है.

दही (Curd)
दही खाने से शरीर को ठंडक मिलती है जो कि खांसी, जुकाम और गले में खराश जैसे संक्रमणों (Becteria) को बुलावा दे सकती है. अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो अन्‍य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *