Memory Loss Food: कमजोर याद्दाश्त का कारण बनती हैं ये 4 चीजें, बच्चों का दिमाग कर देंगी ठप
स्वास्थ्य

foods that leads to loss of memory know important tips for brain health samp | Memory Loss Food: कमजोर याद्दाश्त का कारण बनती हैं ये 4 चीजें, बच्चों का दिमाग कर देंगी ठप

जीवनशैली खराब होने का असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ा है. जिसके कारण हमारी याद्दाश्त कमजोर होती जा रही है और हम छोटी-छोटी बात भी भूल जाते हैं. कुछ लोग इतने भुलक्कड़ हो जाते हैं कि उन्हें एक दिन पहले की बात याद करने के लिए भी समय चाहिए होता है. कुछ Food भी याद्दाश्त को कमजोर बनाते हैं.

Memory Loss का कारण बनने वाले फूड बच्चे भी काफी खाते हैं. जिनसे उनकी याद्दाश्त पर भी खतरनाक असर पड़ता है. अगर आप अपनी और बच्चों के दिमाग को तेज व स्वस्थ बनाना चाहते हैं, तो इन 4 चीजों के सेवन से बिल्कुल दूर रहें.

ये भी पढ़ें: Meditation Benefits: दर्द के साथ कई शारीरिक समस्याओं से राहत देता है मेडिटेशन, जानें

Food that decrease memory: याद्दाश्त कमजोर बनाने वाले फूड
जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने याद्दाश्त के लिए Unhealthy Foods की जानकारी दी. उन्होंने इन सभी फूड्स से दूरी बनाए रखने की सलाह दी.

1. सॉफ्ट ड्रिंक्स व डायट सोडा
कुछ लोग प्यास लगने पर सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कर लेते हैं. लेकिन यह आपकी याद्दाश्त के लिए हानिकारक है. क्योंकि, सॉफ्ट ड्रिंक्स में पाया जाने वाला हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप ब्रेन इंफ्लामेशन को बढ़ाकर याद्दाश्त और सीखने की क्षमता को घटाता है. वहीं, डायट सोडा में भी दिमाग और याद्दाश्त कमजोर करने वाले तत्व पाए जाते हैं.

2. पैकेटबंद फूड
भूख लगने पर पैकटबंद चिप्स खा लेने का आइडिया सभी के दिमाग में आता है. बच्चे भी इसका बहुत ज्यादा सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि पैकेटबंद फूड में मौजूद ट्रांस फैट अल्जाइमर रोग (भूलने की गंभीर बीमारी) का खतरा बढ़ाने के साथ ब्रेन वॉल्यूम कम करने और याद्दाश्त को गंभीर रूप से कमजोर बनाता है.

ये भी पढ़ें: जिन लोगों में होती हैं ये आदतें, उनका मानसिक स्वास्थ्य रहता है हमेशा खराब

3. इंस्टेंट नूडल्स और जंक फूड (Junk and Fast Food)
बच्चे इंस्टेंट नूडल्स और जंक फूड का सेवन भी काफी पसंद करते हैं. लेकिन यह दिमाग के Brain Derived Neurotrophic Factor (BDNF) के उत्पादन को घटा सकता है. जिससे लंबे समय तक याद्दाश्त मजबूत नहीं रहती है, सीखने की क्षमता घटती है और नये न्यूरॉन का उत्पादन भी नहीं होता.

4. शराब
आप चाहे रोजाना शराब पीते हों या कभी-कभी, लेकिन इसका सेवन शरीर से विटामिन बी1 को निकाल देता है. जिसके कारण ब्रेन वॉल्यूम घटने लगती है और न्यूरोट्रांसमीटर डैमेज होने लगते हैं. इन्हीं कारणों से आपकी याद्दाश्त कमजोर होने लगती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *