Home
स्वास्थ्य

Foods That Help Prevent Heat Stroke and-loo– News18 Hindi

Foods That Help Prevent Heat Stroke: गर्मियों के मौसम (Summer Season) में सबसे ज्यादा बीमार होने का खतरा रहता है. वहीं तपती धूप में गरम हवाओं की वजह से लू लगने की भी समस्या होती है. मगर रोजमर्रा के जरूरी कामों या ऑफिस आदि जाने के लिए चिलचिलाती धूप और लू के बावजूद घर से बाहर निकलना ही पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट (Diet) का पूरा ख्‍याल रखा जाए. पुराने समय से ही हमारे घरों में लू से बचने के लिए घर के बुजुर्ग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते आए हैं. आप भी लू से बचाव के लिए कई तरह के फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करके तपती गर्मियों में लू की चपेट में आने से बच सकते हैं.

धनिया पत्ती

वैसे तो धनिया पत्ती खाने में ऊपर से गार्निश करने के काम आती है. इसे सलाद और कई तरह की चटनी बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. आप भी गर्मियों में लू से बचाव के लिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. कई पोषक तत्वों से भरपूर धनिया लू लगने से भी बचाता है.

ये भी पढ़ें – गर्मियों में पानी पीकर भी बार-बार लगे प्यास तो अपनाएं ये तरीके

गुलाब का शरबत

गर्मियों में ठंडक का एहसास देता है गुलाब का शरबत. यह स्वाद में लाजवाब होता है और तासीर में ठंडा. ऐसे में इससे आप राहत महसूस करेंगे.

छाछ का सेवन

गर्मियों में छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए. यह शरीर को ठंडा रखता है और अधिक प्यास को भी शांत करता है. वहीं गर्मियों में डीहाइड्रेशन से बचाव के लिए छाछ जरूर पिएं.

प्याज है जरूरी

लू से बचाव और इसके उपचार के लिए प्याज बहुत फायदेमंद होती है. इसलिए अपनी डाइट में प्‍याज को जरूर शामिल करें. कच्चा प्याज खाने से शरीर की गर्मी दूर होती है.

बेल का शर्बत

गर्मियों में बेल का शर्बत भी ठंडक देता है और बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है. इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें.

मौसमी फल

इसके अलावा मौसमी फलों को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. गर्मियों में आप तरबूज, ककड़ी, खीरा, अंगूर आदि जरूर खाएं या फिर इनका जूस लें.

ये भी पढ़ें – रस्सी कूदने से घटेगी पेट की चर्बी और होंगे ये फायदे, मगर बरतें ये सावधानियां

आम का पन्‍ना

गर्मी के मौसम में अमिया से आम पन्ना तैयार कर आप इसका सेवन कर सकते हैं. लू लगने से बचाने में यह मददगार होता है. साथ ही यह पेट के हाजमे को भी बेहतर रखता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *