5 Foods for Pain Relief: 5 बेमिसाल फूड्स, जो किसी भी तरह का दर्द कर देंगे गायब
स्वास्थ्य

foods for pain relief how to reduce pain janiye dard kam karne ke gharelu upay samp | 5 Foods for Pain Relief: 5 बेमिसाल फूड्स, जो किसी भी तरह का दर्द कर देंगे गायब

उम्र बढ़ने के साथ तरह-तरह का शारीरिक दर्द विकसित होने लगता है. आमतौर पर पीठ, पैर, घुटने, कंधे और सिर के दर्द की शिकायत रहती है. इसके अलावा, किसी भी उम्र में चोट लग जाने के कारण भी दर्द हो सकता है. यह दर्द काफी लंबे समय तक परेशान करते रहते हैं.

अक्सर लंबे समय से चले आ रहे दर्द (क्रॉनिक पेन) के पीछे सूजन की समस्या होती है. जिसे 5 बेमिसाल फूड्स का सेवन (Pain Reliver Foods) करके कम किया जा सकता है. आइए सूजन कम करने वाले और दर्द से राहत दिलाने वाले 5 फूड्स (5 Foods for Pain Relief) के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Food for Body Part: शरीर के हर अंग के लिए खाना चाहिए अलग फूड, फायदे देखकर रह जाएंगे दंग, देखें फूड लिस्ट

दर्द से राहत दिलाने वाले 5 बेमिसाल फूड्स (Foods for Pain Relief)
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि शरीर में लंबे समय से चले आ रहे दर्द के पीछे इंफ्लामेशन (सूजन से समझा जा सकता है) की समस्या होती है. जिसे ठीक करने के लिए कुछ एंटी-इंफ्लामेटरी फूड्स का सेवन लाभदायक हो सकता है. आइए सूजन और दर्द कम करने वाले फूड्स के बारे में जानते हैं.

1. हल्दी (Turmeric for Pain Relief) : डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि जब भी सूजन व दर्द कम करने वाले फूड्स की बात आएगी, तो हल्दी का नाम सबसे ऊपर आएगा. क्योंकि इसमें मौजूद कुरकुमीन कंपाउंड एक बेहतरीन एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है, जो दर्द को कम करने का असरदार घरेलू उपाय है.

2. लहसुन : लहसुन भी एक एंटी-इंफ्लामेटरी फूड है, जो लंबे समय से चली आ रही सूजन के दर्द को कम करता है. इसके अलावा लहसुन में एंटी-बायोटिक गुण भी मौजूद होते हैं. वहीं, लहसुन में मौजूद सल्फर इम्यून सिस्टम की महत्वपूर्ण टी-सेल्स के उत्पादन में भूमिका निभाता है. जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: 5 Protein Myth: क्या हड्डी और किडनी पर बुरा असर डालता है प्रोटीन, एक्सपर्ट ने खोले कई राज

3. अदरक : दर्द कम करने के नैचुरल तरीकों में अदरक का नाम भी शामिल है. अदरक में जिंजेरॉल्स नाम का एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है, जो लंबे समय से हो रही सूजन को कम करके दर्द से राहत दिलाता है. वहीं, इसके अंदर मौजूद पैराडॉल्स और शोगॉल्स तत्व भी पेन रिलीवर का काम करते हैं.

4. साल्मन मछली : अगर आप मछली का सेवन करते हैं, तो आपको साल्मन मछली जरूर खानी चाहिए. क्योंकि अर्थराइटिस जैसे दर्द से राहत पाने में यह काफी फायदेमंद होती है. साल्मन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी जैसे दर्द कम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं.

5. प्याज : आप ने बालों के लिए तो प्याज का खूब इस्तेमाल किया होगा. लेकिन यह दर्द से राहत पाने में भी फायदेमंद होती है. प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, दर्द का कारण बनने वाले एंजाइम्स से लड़ने में मदद करते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *