Foods for over thirty broccoli garlic salmon fish nuts honey chia citrus fruits neer
स्वास्थ्य

Foods for over thirty broccoli garlic salmon fish nuts honey chia citrus fruits neer

Foods For Over Thirty: शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए वैसे तो हर उम्र में ही पौष्टिक आहार लेना चाहिए, लेकिन पिछले कुछ दशकों में लाइफ स्टाइल (Lifestyle) में बदलाव होने से अब युवावस्था में ही शरीर को लेकर सचेत होने की जरूरत आ गई है. पहले माना जाता था कि बीमारियां बुजुर्गों को अपनी चपेट में लेती हैं लेकिन अब हालात बदल चुके हैं. कई गंभीर बीमारियां युवाओं को अपना शिकार बना रही हैं. खासकर 30 साल की उम्र के बाद तो सेहत को लेकर जागरूक होने की काफी जरूरत है. आप भी अगर इस उम्र को पार कर गए हैं तो स्वाद से भरे खाने के साथ ही अपनी डाइट में हेल्दी फूड (Healthy Food) लेने का वक्त आ गया है.

इन फूड्स को करें डेली डाइट में शामिल

1. ब्रोकली (Broccoli) – ब्रोकली विटामिन और मिनरल्स का भंडार है. इस फूड़ को डेली डाइट में शामिल करने से हमारी हड्डियों में मजबूती आती है और यह हमारी इम्यूनिटी को भी बढा़ती है. इससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

2. लहसुन (Garlic) – गार्लिक यानी लहसुन को एक बहुत बढ़िया एंटीबायोटिक माना जाता है जो शरीर में रोगाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है. लहसुन का रोजाना खाने में इस्तेमाल भी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में काफी मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में गाजर के जूस से करें दिन की शुरुआत, जान लें इसके फायदे

3. शहद (Honey) – शहद सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है. भारत में सदियों से शहद का इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जाता रहा है. आज भी यह उतना ही प्रासंगिक है. यह कई बीमारियों में फायदा करता है. यह एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी से भरपूर होता है. कई लोग इसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक के लिए भी करते हैं.

इसे भी पढ़ें:  हेल्दी रहने के लिए सर्दियों में खाएं आयरन से भरपूर ये 6 फू़ड्स

4. मछली (Oily Fish) – मछली को प्रोटीन का भंडार कहा जाता है. अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो ऑयली फिश जैसे सेलमॉन को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दें. यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है. यह शरीर में जरूरी हार्मोन्स का निर्माण करती है. यह दिल और दिमाग दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद है. मछली में काफी मात्रा में ओमेगा3 फैटी एसिड पाया जाता है.

5. चिया के बीज (Chia Seeds) – चिया सीड्स यानी चिया के बीज काफी गुणकारी होते हैं. इनमें काफी मात्रा में फाइबर, ओमेगा3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम पाया जाता है. ये तीनों ही तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद और ज़रूरी होते हैं. चिया के बीज पौधा आधारित प्रोटीन है. इसे खाने से पेट भरा-भरा सा महूसस होता है. यह डाइजेशन के लिहाज से भी अच्छा है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Food, Healthy food, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.