Foods for Healthy Gut: पेट की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल
स्वास्थ्य

Foods for Healthy Gut: पेट की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

Foods for Healthy Gut: आपके पेट की सेहत (Stomach) जितनी अच्छी रहेगी, आपका संपूर्ण स्वास्थ्य भी उतना ही अच्छा बना रहेगा. पेट में कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो विटामिंस का निर्माण करके आपको हेल्दी रखते हैं, साथ ही इम्यूनिटी (Immunity) को भी बढ़ाते हैं. ये नुकसानदायक बैक्टीरिया का नाश करते हैं. इससे पाचनशक्ति भी मजबूत रहती है. ऐसे में एक्सपर्ट भी लोगों को यही सलाह देते हैं कि लोगों को डाइट में पेट और आंतों को स्वस्थ रखने वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए. हेल्दी डाइट से प्राकृतिक रूप से आपके गट हेल्थ (Gut Health) में सुधार होता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

पेट की सेहत को दुरुस्त रखने वाले फूड्स

पिंकविला में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, साबुत अनाज को जितना हो सके डाइट में शामिल करें. ये पाचन शक्ति को दुरुस्त रखते हैं. इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बाउल मूवमेंट को सही रखते हैं. कब्ज की समस्या से बचाते हैं. फाइबर के अलावा, एंटीऑक्सीडेंट, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी साबुत अनाज में अधिक होता है. अनाज में मौजूद फाइबर पेट की सेहत के लिए अच्छा होता है, क्योंकि ये प्रीबायोटिक की तरह एक्ट करते हैं. ये पेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया के लिए जरूरी होते हैं.

इसे भी पढ़ें: पेट की गैस से तुरंत आराम दिलाएंगे ये पांच घरेलू नुस्खे

फाइबर युक्त फल, सब्जियां करें शामिल

आप जितना फाइबर से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करेंगे पेट की सेहत उतनी ही अच्छी बनी रहेगी. इससे पेट जल्दी साफ होगा और आंतों में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होगी. प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स युक्त फूड्स का सेवन करें. ये पेट में मौजूद माइक्रोब्स को सपोर्ट करते हैं. दही, ब्लूबेरीज, साबुत अनाज, बीज, सब्जियां, फल आदि खाएं.

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं खूब

मिनरल्स, विटामिंस, डायटरी फाइबर से भरपूर, आयरन आदि हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे केल, ब्रोकोली, पालक आदि में भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इनका सेवन अधिक करने से पेट की सेहत लंबे समय तक सही बनी रह सकती है. फाइबर, हरी सब्जियों के अधिक सेवन से बेहतर और स्वस्थ पेट के माइक्रोबियम विकसित होते हैं.

खाएं एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स

इंफेक्शन से बचाने के लिए जब आपका शरीर व्हाइट ब्लड सेल्स और अन्य तत्वों का स्राव करता, तो इस स्थिति में इंफ्लेमेशन हो जाता है. ऐसे में एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स से भरपूर चीजें खाएं, क्योंकि ये सूजन कम करते हैं. विटामिन, मिनरल्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स आदि शरीर में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. इससे पेट की सेहत अच्छी बनी रहती है. साथ ही एक्सरसाइज, योग और हाइड्रेटेड बने रहने से भी गट हेल्थ (Gut Health) दुरुस्त रहती है.

इसे भी पढ़ें: Yoga Session: पेट की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, ये योग आएंगे काम

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.