Home
स्वास्थ्य

Foods cause hairfall and harm your body pur– News18 Hindi

Foods Cause Hairfall: आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या है लेकिन कई बार ये एक गंभीर रूप धारण कर लेता है. हेयरफॉल की समस्या कई बार इतनी बढ़ जाती है कि ये आपको गंजा तक बना सकती है. झड़ते बालों को रोकने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे. अपनी डाइट को हेल्दी बनाना होगा और कुछ फूड्स को खाने से बचना होगा. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ती है.

-कहते हैं दूध और नमक एक दूसरे के दुश्मन होते हैं. आयुर्वेद में इन दोनों फूड्स को साथ में खाने की मनाही है. ऐसे में अगर आप दूध के साथ नमकीन पराठे या नमकीन बिस्कुट खाते हैं तो दूध का पोषण आपके शरीर को नहीं मिलता है बल्कि यह कई बीमारियों को जन्म देता है. दूध और नमक का सेवन एकसाथ करने से बालों की झड़ने की समस्या बढ़ने लगती है. हेयरफॉल से बचने के लिए दूध और नमक का सेवन एकसाथ न करें.

इसे भी पढ़ेंः अस्थमा के रोगी जरूर खाएं ये चीजें, अटैक से बचने के लिए ऐसा रखें अपना डाइट प्लान

-केला और दूध दोनों मिलकर शरीर को पोषण देने का काम करते हैं लेकिन अगर आप केला खाते ही दूध पीते हैं या फिर बनाना शेक बनाकर पीते हैं तो ये आपकी सेहत को कई बार नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल हर फल के अंदर थोड़ा-बहुत साइट्रिक एसिड जरूर होता है, जो दूध के साथ मिलकर शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थों की उत्पत्ति करता है. इससे आपके शरीर को लाभ नहीं बल्कि हानि होती है और हेयर फॉल की समस्या बढ़ने लगती है.

-फ्रेंच फ्राइज और तली-भुनी चीजें खाना लोगों को पसंद होता है लेकिन जब आपके बाल तेजी से झड़ रहे हों, तब ऐसी चीजों को खाने का सिलसिला कम कर दें. हेयर फॉल की समस्या से बचने के लिए फ्रैंच फ्राइज, चिप्स या आलू को डीप फ्राई करके बनाई गई चीजों का सेवन करने से बचें.

-सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स गर्मी के मौसम में तुरंत राहत देते हैं लेकिन ये शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं. अधिक मात्रा में डायट सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स का उपयोग सेहत को खराब कर देता है. इसके सेवन से हेयर फॉल की समस्या बढ़ने लगती है. इनके सेवन से शरीर में शुगर का लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है, जिससे बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में हार्ट सहित शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है ‘कद्दू’, शरीर में नहीं होती आयरन की कमी

-मैदे से बनी चीजें जैसे सॉल्टी फ्राइज, नमक पारे, शक्कर पारे, बिस्कुट, मैगी, आपकी आंतों को खराब करते हैं. मैदा लोगों के डायजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर डालता है. जब आंतें भोजन को ठीक से सोख नहीं पाती हैं तो शरीर में कमजोरी बढ़ती है, जो हेयर फॉल की वजह बनती है. अगर आपको कुकीज और फ्राइज खाने का शौक है तो आपको बेसन, गेहूं, ज्वार या जौ के आटे से बनी कुकीज का सेवन करें. ये आपकी छोटी-छोटी भूख और क्रेविंग को शांत भी करेंगी और बाल गिरने की वजह भी नहीं बनेंगी.

-अल्कोहल और स्मोकिंग करने से हेयरफॉल की समस्या बढ़ती है. ऐसे में इन चीजों का सेवन बंद कर दें. अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन बालों के गिरने की स्पीड को बहुत अधिक बढ़ा देता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *