Follow these tips to protect yourself from delhi air pollution mt
स्वास्थ्य

Follow these tips to protect yourself from delhi air pollution mt

tips to prevent from Delhi air pollution: दिल्ली के वायु प्रदूषण (Air pollution) के बारे में तो आप सब जानते ही हैं. जिसका दिवाली (Diwali) के बाद बढ़ना लगभग तय ही है. इसकी वजह से केवल बुज़ुर्गों की सेहत (Health) ही प्रभावित नहीं होती है. बल्कि इसकी चपेट में अस्थमा पेशेंट, हार्ट पेशेंट और छोटे बच्चे भी आते हैं. इसके साथ ही प्रदूषण की वजह से नॉर्मल लोगों को भी आंखों में जलन, खुजली, स्किन रैशेज़, सांस लेने में दिक्कत और गले में खराश जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: सालों पुरानी कब्ज में भी फायदेमंद होता है एनिमा, जानें इसके प्रकार

ऐसे में जरूरी है कि कुछ ऐसे तरीकों को अपनाया जाये, जिसकी वजह से वायु प्रदूषण का ज्यादा असर हमारी सेहत पर न पड़े. अब आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसे कौन से तरीके हैं. तो आइये हम आपको बताते हैं, कि किन तरीकों को अपनाकर आप वायु प्रदूषण के असर को कुछ हद तक कम कर सकते हैं. आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में.

घर की वायु को ऐसे शुद्ध करें

सेहत पर वायु प्रदूषण के असर को कम करने के लिए आप अपने घर में कुछ पौधों को जगह दे सकते हैं. आप घर में मनी प्लांट, एलोवेरा, गुलदाउदी और नंदी के पौधे लगा सकते हैं. ये पौधे आपके घर की हवा को शुद्ध करने में काफी मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही घर में अगर आप एयर प्यूरीफायर लगवा सकें, तो ये आपके लिए और भी बेहतर होगा.

इस ऑयल की मदद लें

वायु प्रदूषण के असर को कुछ कम करने के लिए आप यूकेलिप्टस यानी नीलगिरि ऑयल की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप यूकेलिप्टस ऑयल की कुछ  बूंदों को गर्म पानी में डालें, फिर इस पानी से कुछ मिनट स्टीम लें. ये लंग्स के लिए नेचुरल प्यूरीफायर के तौर पर आपकी मदद करेगा.

इन चीजों को डाइट में करें शामिल

प्रदूषण के असर से बचने के लिए आप विटामिन सी और ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर फलों का सेवन करें. ये आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में आपकी मदद करेंगे. इसके साथ ही आप गर्म पानी, तुलसी, गुड़, शहद, अदरक और नींबू  का सेवन भी समय-समय पर करते रहें.

बाहर न घूमें

वायु प्रदूषण से बचने के लिए कोशिश करें कि घर से बाहर कम ही जाएं. जब तक बहुत जरूरी न हो बाहर न ही जाएं तो बेहतर है. अगर आपको घर से  बाहर जाना ही है तो कोशिश करें कि टू व्हीलर और ऑटो रिक्शा का इस्तेमाल न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि टू व्हीलर और ऑटो रिक्शा में आप प्रदूषित हवा के संपर्क में ज्यादा आते हैं. बाहर जाने के लिए आप बस या कारपूल की मदद ले सकते हैं. इससे आप वायु प्रदूषण के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण से भी खुद को बचाने  में काफी हद तक कामयाब हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें: जुकाम को न करें नजरअंदाज, हो सकता है साइनोसाइटिस 

डीप ब्रीथिंग एक्सरसाइज करें

डीप ब्रीथिंग एक्सरसाइज और प्रणायाम भी आपको वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में काफी मदद कर सकते हैं. इसलिए दिवाली से पहले रोजाना आपको इन एक्सरसाइज और प्रणायाम को करने की आदत डाल लेनी चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.