स्वास्थ्य

follow these safety tips while flying kite otherwise you will get harm janiye patang udane ke safety tips | Safety Tips for Flying Kite: पतंग उड़ाने से पहले अपना लें ये सावधानी, वरना अंजाम हो सकता है खतरनाक

भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर लोगों के दिलों का जोश और उत्सुकता अलग स्तर पर होती है. इंडिपेंडेंस डे पर बेशुमार लोग पतंग उड़ाते हैं. लेकिन इसी के साथ हर स्वतंत्रता दिवस पर पतंग उड़ाने के दौरान होने वाले हादसों की खबरें भी बढ़ जाती हैं. लेकिन अगर आप पतंग उड़ाने के दौरान कुछ सेफ्टी टिप्स का ध्यान रखेंगे, तो देश के जश्न के रंग में भंग नहीं पड़ेगा. आइए पतंग उड़ाने के सेफ्टी टिप्स के बारे में जानते हैं.

पतंग उड़ाते समय किन सेफ्टी टिप्स का रखें ध्यान (Safety Tips while Flying Kite)
स्वतंत्रता दिवस पर युवा और बच्चे कई-कई घंटे पतंग उड़ाते हैं, जिसके दौरान स्वास्थ्य को नुकसान या हादसे होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. लेकिन इन टिप्स को अपनाकर सेहत का ख्याल रखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: 75th Independence Day: इन 75 पर्सनल आदतों से खुद को करें आजाद, सेहत करती हैं खराब

सनस्क्रीन, चश्मा और टोपी को ना भूलें
भारत में स्वतंत्रता दिवस गर्मी के मौसम में पड़ता है. ऐसे में धूप में काफी देर पतंग उड़ाने के कारण आपकी त्वचा, आंखों और शरीर पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. धूप में पतंग उड़ाते हुए सनसक्रीन, चश्मे और टोपी का इस्तेमाल करना ना भूलें. वरना सनबर्न, आंखों को नुकसान और सर्दी-गर्मी का खतरा हो सकता है.

शरीर को रखें हाइड्रेट
गर्मी व धूप में काफी देर रहने से आपको हीटस्ट्रोक होने का खतरा भी हो सकता है. जिसके कारण शरीर में पानी की कमी, चक्कर आने की समस्या हो सकती है. हीटस्ट्रोक कभी-कभी जानलेवा भी साबित हो सकता है. इसलिए पूरे दिन पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं और ज्यादा धूप में पतंग उड़ाने से बचें.

ये भी पढ़ें: Neeraj Chopra Diet and Workout: इस कारण नीरज चोपड़ा को बनना पड़ा नॉन-वेजिटेरियन, पहले थे बिल्कुल शाकाहारी

खुली जगह में उड़ाएं पतंग
भारत में अधिकतर लोग अपने घरों की छतों पर पतंग उड़ाते हैं. जिसके कारण हर वर्ष ऊंचाई से गिरने वाले हादसों की संख्या बढ़ जाती है. इसलिए अपनी जान की परवाह करते हुए खुली जगह पर पतंग उड़ाएं

जरूरी दस्ताने या प्रोटेक्शन लें
पतंग के मांजे से हाथ कटने का खतरा काफी रहता है. पतंग उड़ाने वाले हर व्यक्ति को इसका सामना करना ही पड़ता है. जिसके लिए आपको दस्ताने जैसे जरूरी सुरक्षात्मक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. वरना आपको कट लगने के कारण इंफेक्शन या गंभीर घाव हो सकता है.

इन बातों का भी रखें ख्याल

  • कांच वाले मांजे का इस्तेाल ना करें
  • कटी पतंग के पीछे ना भागें. दुर्घटना हो सकती है.
  • सड़क किनारे पतंग ना उड़ाएं.
  • बिजली के खंभे आदि के पास या खराब मौसम में पतंग ना उड़ाएं. आदि

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *