fitness tips to stay healthy: हमेशा फिट और स्वस्थ रहने के लिए अपना लीजिए ये 5 टिप्स, नहीं होंगे बीमार
स्वास्थ्य

Follow these fitness tips to stay healthy brmp | fitness tips to stay healthy: हमेशा फिट और स्वस्थ रहने के लिए अपना लीजिए ये 5 टिप्स, नहीं होंगे बीमार

Follow these fitness tips to stay healthy:  भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हेल्दी रहना और शरीर को फिट रखना कोई आसान काम नहीं है. फिट रहने के लिए घर का बना खाना, अच्छी नींद लेना और एक्सरसाइज करने के अलावा और भी कई चीजें हैं जिन्हें करने में बहुत समय लग जाता है. हालांकि, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें 1 मिनट से भी कम में करके आप खुद पूरी तरह सेहतमंद रख सकते हैं. 

स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये फिटनेस टिप्स (itness tips to stay healthy)

1. सुबह उठकर पानी पीना (drinking water in the morning)

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, सुबह उठकर चाय या कॉफी से पहले एक बड़े ग्लास में पानी पिएं. पूरी रात सोकर उठने के बाद शरीर पूरी तरह डिहाइड्रेटेड रहता है. ऐसे में सुबह उठकर पानी पीने से ना सिर्फ बॉडी को एनर्जी मिलती है, बल्कि ये दिमाग और किडनी के लिए भी बहुत अच्छा होता है. सुबह एक ग्लास पानी से शरीर बिल्कुल एक्टिव हो जाता है.

2. प्रोटीन से भरपूर नाश्ता (protein rich breakfast)
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, ‘प्रोटीन से भरा नाश्ता करने पर ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती है और मूड भी अच्छा रहता है.’ प्रोटीन से भरा ब्रेकफास्ट वेटलॉस के लिए भी अच्छा माना जाता है. 

3. दिन भर में कोई एक फल खाना (eating one fruit the day)

हमें पूरे दिन में कोई एक फल या कोई हरी सब्जी स्नैक की तरह खान चाहिए. अगर आपके पास समय की कमी है तो इसे रात में ही काटकर फ्रिज में रख लें. हर दिन फल खाने से शरीर को फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं जिससे पाचन अच्छा होता है, स्किन हेल्दी होती है और ब्लड शुगर भी सही रहता है. 

4. सीढ़ियां चढ़ें (climb the stairs)
2019 की एक स्टडी के अनुसार दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ने से कार्डियो फिटनेस 5 फीसद तक बढ़ जाती है. कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस में थोड़ा सुधार भी दिल की बीमारी का खतरा कम करता है और शरीर को पूरी तरह से सेहदमंद रहता है. इसलिए समय निकालकर सीढ़ियां जरूर चढ़ें.

5. ग्रीन टी पीना (drink green tea)

डॉक्टर रंजना सिंह ने बताया कि ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, सप्ताह में कम से कम तीन बार ग्रीन टी पीने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा लगभग 25 फीसद तक कम हो जाता है. इसलिए रात को सोने से पहले और सुबह उठकर आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Foods For Iron Deficiency: शरीर में खून की मात्रा बढ़ाते हैं ये 5 फूड, anemia की समस्या से मिलेगा छुटकारा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.