Stress Management: 5 तरीकों की मदद से तनाव को कहें 'Bye-Bye', जानें यहां
स्वास्थ्य

five ways to say good bye to stress and relieve mind know here samp | Stress Management: 5 तरीकों की मदद से तनाव को कहें ‘Bye-Bye’, जानें यहां

अत्यधिक तनाव दिमाग के लिए काफी नुकसानदायक है. यह आपकी नींद से लेकर सोचने-समझने की क्षमता तक कम कर सकता है. लेकिन दिमाग को तनाव से मुक्त कराना आपके ही हाथ में है. आपको हर दिन कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिनकी मदद से दिमाग बिल्कुल तनावमुक्त रहेगा. आइए जानते हैं कि तनाव से छुटकारा पाने के लिए कौन-से 5 तरीके अपनाने चाहिए.

ये भी पढ़ें: Mental Health Tips: तनाव मिटाने के लिए छुट्टियों का भी करें समझदारी से इस्तेमाल

दिमाग से तनाव निकालने के लिए कौन-से तरीके अपनाएं? (Ways to reduce stress)
तनाव हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का अभिन्न हिस्सा है. जिसके कई कारण हो सकते हैं. लेकिन अगर आप हर दिन इन 5 तरीके अपनाएंगे, तो तनाव को नियंत्रित कर सकते हैं.

  1. अत्यधिक तनाव सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए आपको चीजों को प्राथमिकता के आधार पर बांटना चाहिए. जो कार्य सबसे जरूरी है, उसके बारे में ही पहले सोचें. इससे आपके तनाव में कमी आएगी, क्योंकि आप एक समय पर एक ही चीज के बारे में सोचेंगे.
  2. हमें अपनी सीमाएं निर्धारित कर लेनी चाहिए. क्योंकि कई बार हम उन चीजों का तनाव ले लेते हैं, जिन्हें करना हमारी क्षमता से बाहर है, लेकिन हमने किसी दबाव के चलते उस कार्य को स्वीकार कर लिया. इसलिए जो काम आपकी क्षमता से बाहर लगता हो, तो उसे तुरंत मना कर दीजिए.
  3. अगर तनाव काफी बढ़ गया है, तो अंदर ही अंदर जूझने की जरूरत नहीं है. आप इसके लिए दूसरों की मदद ले सकते हैं. जिस भी वजह से आप तनाव झेल रहे हों, उसे ठीक करने के लिए लोगों की मदद लेने में कोई बुराई या शर्मिंदगी नहीं है. हर इंसान हर चीज अकेले नहीं संभाल सकता.
  4. कई बार हम भागदौड़ के कारण उन चीजों को करना भूल जाते हैं, जो हमें शांति और खुशी देती हैं. जिसके कारण थोड़ा तनाव भी भारी लगने लगता है. इसलिए आपको जो कुछ भी पसंद हो, उसके लिए टाइम निकालें. चाहें म्यूजिक सुनना हो, गिटार बजाना या पेंटिंग करना.
  5. तनाव को कम करने का एक सबसे जरूरी तरीका डाइट और एक्सरसाइज है. हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, सीड्स, फल आदि हमारे दिमाग और शरीर को पोषण प्रदान करते हैं. जिससे वह स्वस्थ बनता है और बेहतर कार्य कर पाता है. नियमित एक्सरसाइज भी शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत जरूरी है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Walking Meditation Benefits: चलते हुए मेडिटेशन कैसे करें, जानें दिलचस्प तरीका और फायदे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *