ये 5 चीजें कभी नहीं होती खराब, साल भर बाद भी खा सकते हैं आप
स्वास्थ्य

five things that does not have expiry date janiye kabhi kharab na hone wale foods samp | ये 5 चीजें कभी नहीं होती खराब, साल भर बाद भी खा सकते हैं आप

आप बाजार से कुछ भी सामान लेकर आते हैं, तो उसके पैकेट पर उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है. इस एक्सपायरी डेट का मतलब है कि इस तारीख के बाद यह चीज खराब हो जाएगी और खाने लायक नहीं रहेगी. लेकिन बता दें कि आपकी रसोई में ऐसी 5 चीजें भी होती हैं, जो कभी खराब नहीं होती. आप अगर एक साल बाद भी उन चीजों को खाएंगे, तो वो पहले दिन जैसा स्वाद देंगी. इसके साथ ही आप इन्हें खाने से बीमार भी नहीं पडे़ंगे.

इन चीजों की नहीं होती कोई एक्सपायरी डेट
माना जाता है कि एक्सपायरी चीज खाने से आपको पेट या स्वास्थ्य संबंधित समस्या हो सकती है. लेकिन यहां बताई जा रही पांच चीजों को अगर आप सही तरीके से बंद करके रखते हैं या फिर हवा, पानी जैसी कोई बाहरी चीज के संपर्क में ये नहीं आती हैं, तो इन्हें सालभर बाद भी आराम से खाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: गर्मी में घर से बाहर जाने से पहले बैग में जरूर रखें ये 3 चीजें

1. दाल
ऐसा कोई घर नहीं होगा, जहां दाल नहीं बनाई जाती होगी. दाल शाकाहारी आहार में प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत भी हैं. दाल के सेवन से प्रचुर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स प्राप्त होते हैं. दाल को अगर आप समय-समय पर धूप में रखते रहेंगे, तो आप इसे काफी लंबे समय तक चला सकते हैं.

2. नमक
नमक के बिना किसी सब्जी की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. इसकी कमी से खाने में स्वाद भी गायब होने लग जाता है. बता दें कि नमक के इस्तेमाल से दूसरे खाद्य पदार्थों को खराब होने से बचाया जाता है. अगर आपका नमक फोर्टिफाइड या आयोडीनयुक्त नहीं है, तो आप इसे लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं. बस आपको इसे पानी और नमी से बचाकर रखना होता है.

3. चीनी
नमक की तरह चीनी की कमी भी आपका स्वाद बिगाड़ सकती है. अगर आप चीनी को एयर टाइट कंटेनर में गर्मी, नमी और पानी से दूर रखेंगे, तो इसे सालभर तक रखा जा सकता है. सालभर बाद भी इसकी मिठास में कोई कमी नहीं आएगी और आप आराम से इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. बस आपको चीनी लेने के लिए गीले चम्मच का इस्तेमाल करने से भी बचना होगा.

ये भी पढ़ें: आयुर्वेद: सुबह इस समय जागने से मिलते हैं चमत्कारिक फायदे, हर किसी के लिए है अलग टाइम

4. सफेद चावल
भारत में चावल के बिना खाना पूरा नहीं होता है. कई लोगों को दिन में एक बार चावल खाने की आदत होती है. सफेद चावल में फाइबर भी होता है, जो आपके पेट के लिए अच्छा होता है. चावल को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आपको इन्हें एयर टाइट कंटेनर में रखना चाहिए. ऐसा करने से इसके स्वाद भी लंबे समय तक कोई बदलाव नहीं आएगा.

5. सिरका
इस लिस्ट में पांचवी चीज सिरका है. जो लंबे समय तक रखने के बाद भी खराब नहीं होता है. आप इन्हें फ्रिज के बाहर भी रखेंगे, तो भी यह सालों साल चलते रहेंगे. आप सफेद सिरका, सेब का सिरका और चावल का सिरका बहुत लंबे समय तक रख सकते हैं. यह दूसरे पदार्थों को भी लंबे समय तक स्टोर करने के काम आता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *