First Time Sex Tips: पहली बार होने जा रहे हैं पार्टनर के बेहद करीब, तो रखें इन बातों का ख़ास ख्याल
स्वास्थ्य

First Time Sex Tips: पहली बार होने जा रहे हैं पार्टनर के बेहद करीब, तो रखें इन बातों का ख़ास ख्याल | relationships – News in Hindi

पहली बार सेक्स (First Time Sex) करना एक बेहद महत्वपूर्ण क्षण होता है. इस अनुभव के साथ एक नई दुनिया की शुरुआत होती है. यह क्षण आपको अपने साथी के और करीब लेकर आता है, साथ ही इसके बाद आप अपने शरीर की आवश्यकताओं को और अच्छे से समझ पाते हैं.

ये तो रही पहली बार सेक्स के सुख (Sexual Pleasure) की बात, अब जानते हैं कि इस सुख को अपने और अपने साथी के लिए और बेहतर बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए? पहली बार सेक्स के दौरान आपको किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जो इस खूबसूरत अनुभव को यादगार बना दे? इसके लिए आप इन बिंदुओं को ध्यान से पढ़ें और अमल में लाएं.

पहली बार सेक्स के बारे में बात करें

पहली बार सेक्स करने से पहले अपने भाई-बहन, दोस्त या डॉक्टर के साथ इस बारे में बात करें. वैसे ऐसा करना आसान नहीं होता है, लेकिन अनुभवी लोगों की सलाह से पहली बार सेक्स को लेकर जो डर या सवाल आपके मन में चल रहा होगा, वह दूर हो जाएगा. सेक्स के पहले अनुभव को आनंददायक बनाने में यह सलाह आपके बहुत काम आएगी.सेक्स से पहले करें पूरी तैयारी

कई बार लोग कहते हैं कि पहली बार सेक्स के लिए आपको किसी तैयारी की जरूरत नहीं होती है, सबकुछ अपने आप होता जाता है- वे पूरी तरह सही नहीं हैं. आपको पहले अनुभव की तैयारी जरूर करनी चाहिए.

क्या करें?- संभोग, सुरक्षा के तरीके, यौन संचारित रोगों, यौन अंगों और इरोजेनस जोन के बारे में पढ़ें और अच्छी तरह जान लें.  इसके बाद सुनिश्चित करें कि आपके पास कंडोम और ल्यूब्रिकेंट जैसी सभी आवश्यक चीजें उपलब्ध हों.

सहमति को समझें

चाहे आप पहली बार सेक्स कर रहे हों या पहले कितनी बार भी कर चुके हों, अपने साथी की सहमति को समझना बहुत आवश्यक है. अगर आप एक महिला हैं और किसी भी क्षण आप असुरक्षित महसूस करती हैं तो अपने साथी को तुरंत रोक दें.  पुरुष साथी को भी इस बात का ध्यान रहना चाहिए कि आपके पार्टनर के ’ना का मतलब ना’ ही है, हर हाल में अपने साथी की भावनाओं का सम्मान करें.

कुछ सच्चाइयां अनुभव को बेहतर बनाती हैं

हो सकता है जिस साथी के साथ आप फिजिकल रिलेशन बनाने जा रहे हों, उसके साथ आप पूरी जिंदगी बिताना चाहते हों. ऐसा भी हो सकता है कि यह बस एक बार की ही बात हो.  इस बारे में जो भी सच्चाई हो अपने साथी के साथ शेयर जरूर करें. यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ आपके पहले अनुभव के लिए भी फायदेमंद है. अपने साथी से उसके पिछले सेक्स के बारे में पूछें, अपनी भी बताएं. ऐसा करके आप यौन संचारित रोगों से खुद को सुरक्षित कर पाएंगे. अपने साथी से उसके एक्सपेक्टेशन के बारे में पूछें और अपनी भी बताएं, यह आपके पहले अनुभव को आनंददायक बनाएगा.

फोरप्ले बहुत जरूरी है

पहली बार सेक्स के दौरान आम तौर पर सभी नर्वस होते हैं और बस जल्दी से सेक्स का अनुभव लेना चाहते हैं. लेकिन यह सही तरीका नहीं है, सेक्स से पहले फोरप्ले जरूर करें. महिलाओं को उत्तेजित (Woman Sexual Arousal) होने में कुछ समय लग सकता है. योनि का स्वाभाविक रूप से चिकना हो जाना इसका प्रमाण है, लेकिन ऐसा तब होगा जब आप फोरप्ले का पूरा आनंद उठाएंगे. अगर आप बिना फोरप्ले के सेक्स करेंगे तो योनि में चिकनाहट नहीं आएगी, इससे आप दोनों को असुविधा और दर्द का अनुभव हो सकता है. घर्षण के कारण योनि में छोटे कट भी लग सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है.

पहली बार एक्सपेरिमेंट करने से बचें

पहली बार सेक्स के दौरान कई लोग अनूठे सेक्स पोजिशन या ट्रिक्स के साथ अपने साथी को इंप्रेस करने की कोशिश करते हैं. पर यह कितना सुरक्षित और आसान है, इसे जान लेना जरूरी होता है. पहली बार सेक्स के दौरान एक्सपेरिमेंट न करें. इससे आपको नुकसान भी हो सकता है. हो सकता है आप जो पोजिशन करने की कोशिश कर रहे हों वह रील लाइफ में तो आसान हो, लेकिन वास्तव में करना उतना ही कठिन हो.

स्वच्छता का ध्यान रखें

पहली बार हो या 100वीं बार, सेक्स के दौरान स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें. सेक्स से पहले आपके नाखून कटे होने चाहिए और हाथों को अच्छी तरह से धो लें. हर बार नए कंडोम का उपयोग करें, भले ही आप स्खलन न करें. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्‍शन (यूटीआई) से बचने के लिए महिलाओं को सेक्स के पहले और तुरंत बाद पेशाब जरूर करना चाहिए. वहीं पुरुषों को संभोग के करीब 15 मिनट के बाद पेशाब करना चाहिए. सेक्स के बाद हो सके तो आप दोनों नहा लें या फिर अपने शरीर को गीले तौलिए या टिशू पेपर से अच्छी तरह साफ करें. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, पहली बार सेक्स के दौरान ब्लीडिंग होनी चाहिए या नहीं? पढ़ें। ) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *