Fake and real milk: जो दूध आप पीते हैं वो नकली है या असली? घर बैठे मिनटों में ऐसे करें पता...
स्वास्थ्य

Fake milk know about Fake and real milk asli or nakli doodh ki pahchan kese kare brmp | Fake and real milk: जो दूध आप पीते हैं वो नकली है या असली? घर बैठे मिनटों में ऐसे करें पता…

नई दिल्ली: अक्सर आपको भैंस या गाय के असली दूध के नाम पर मिलावटी व नकली दूध दे दिया जाता है और आप लंबे वक्त तक यह बात जान भी नहीं पाते हैं.  त्योहारों के वक्त तो गांवों के साथ ही बड़े शहरों और कस्बों में भी नकली एंव मिलावटी दूध का कारोबार खूब फलता-फूलता है, लेकिन जानकारी के अभाव में वो सिंथेटिक या मिलावटी दूध और सही दूध के बीच पहचान नहीं कर पाते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं. जिनके जरिए आप घर बैठे ही मिलावटी दूध की पहचान कर सकते हैं. जानकार कहते हैं कि स्वाद के मामले में असली दूध हल्का-सा मीठा स्वाद लिए हुए होता है, जबकि नकली दूध का स्वाद डिटर्जेंट और सोडा मिला होने की वजह से कड़वा हो जाता है.

नीचे दिए गए कुछ टिप्स की मदद से आप नकली, मिलवटी और असली दूध की पहचान कर सकते हैं…

1. शुद्ध दूध की पहचान कैसे करें
सबसे पहले दूध में पानी की मिलावट को परखने के लिए किसी लकड़ी या पत्थर पर दूध की एक या दो बूंद गिराइए. अगर दूध बहकर नीचे की तरफ गिरे और सफेद निशान बन जाए तो दूध पूरी तरह से शुद्ध है. 

2. सिंथेटिक दूध की पहचान कैसे करें
सिंथेटिक दूध की पहचान करने के लिए उसे सूंघे. अगर उसमें साबुन जैसी गंध आती है तो इसका मतलब है कि दूध सिंथेटिक है, जबकि असली दूध में कुछ खास गंध नहीं आती है.

3. नकली दूध की पहचान कैसे करें
असली दूध स्टोर करने पर अपना रंग नहीं बदलता,जबकि नकली दूध कुछ वक्त के बाद पीला पड़ने लगता है. जब हम असली दूध को उबालें तो इसका रंग नहीं बदलता, वहीं नकली दूध उबालने पर पीले रंग का हो जाता है.

4. हाथों के बीच रगड़ने से पता चलेगा दूध असली या नकली
असली दूध को हाथों के बीच रगड़ने पर कोई चिकनाहट महसूस नहीं होती. वहीं, नकली दूध को अगर आप अपने हाथों के बीच रगड़ेंगे तो आपको डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट महसूस होगी. 

5. दूध में डिटर्जेंट की मिलावट कैसे पहचानें
दूध में डिटर्जेंट की मिलावट पहचानने के लिए दूध की 5-10 मिलीग्राम मात्रा किसी कांच की शीशी या टेस्ट-ट्यूब में लेकर जोर-जोर से हिलाने पर यदि झाग बने और देर तक बना रहे तो इसमें डिटर्जेंट मिला है.

ये भी पढ़ें; Health News: आप भी तो नहीं खा रहे नकली बेसन? मिनटों में ऐसे करें असली-नकली की पहचान…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *