सोने से पहले ऐसे धोएं अपना चेहरा, चेहरे का निखार हैरान कर देगा
स्वास्थ्य

face washing at night benefits for you face washing tips janiye chehra dhone ka tarika samp | सोने से पहले ऐसे धोएं अपना चेहरा, चेहरे का निखार हैरान कर देगा

दिनभर धूल-मिट्टी, पसीना, प्रदूषण आदि में रहने से चेहरे की त्वचा पर काफी मार पड़ती है. जिसके कारण आपका चेहरा बेजान, अस्वस्थ, रूखा दिखाई देने लगता है. आपके चेहरे की रौनक और निखार एकदम गायब होने लगता है. चेहरे का नूर वापिस दिलाने का वादा करने वाले कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स आपकी त्वचा के लिए खतरनाक हो सकते हैं. लेकिन अगर आप रात को सोने से पहले अपना चेहरा सही तरीके से धोएंगे, तो आपको इन सभी प्रॉडक्ट्स की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी और चेहरे का प्राकृतिक निखार लौट आएगा.

सोने से पहले चेहरा धोना क्यों जरूरी है? (Benfits of face wash at night)
दिनभर खतरनाक तत्वों के संपर्क में हमारा चेहरा रहता है. अगर हम सही तरीके से चेहरा नहीं साफ करेंगे, तो इन्हीं हानिकारक तत्वों को त्वचा पर लेकर हम सो जाएंगे. रात को सोते समय हमारा शरीर खुद को रिफ्रेश करता है और कोशिकाएं खुद को रिपेयर करती हैं. गंदगी के कारण कोशिकाओं को रिपेयर होने के लिए जरूरी हवा और माहौल नहीं प्राप्त हो पाता है और वह धीरे-धीरे अस्वस्थ होने लगती हैं.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए संजीवनी है इस चीज का पानी, देता है बेमिसाल फायदे

सोने से पहले कैसे धोएं अपना चेहरा (How to wash face)
आपको सोने से पहले अपना चेहरा धोते हुए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  1. आप सोने से पहले साबुन से चेहरा ना धोएं. इसमें मौजूद कैमिकल आपके चेहरे की त्वचा को ड्राई बना सकते हैं. इसकी जगह आप बेसन का इस्तेमाल करें.
  2. आप ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी से चेहरा धोएं. क्योंकि गुनगुने पानी से चेहरे के रोमछिद्र नर्म होकर खुल जाते हैं और त्वचा अंदर से साफ होती है. आप चेहरा धोते हुए थोड़ी देर उसपर हल्की मसाज भी करें.
  3. गुनगुने पानी से धोने के बाद चेहरे को मुलायम तौलिये से सुखाएं, जिससे चेहरे की त्वचा पर रगड़ ना लगे.
  4. अब चेहरा धोने के बाद उसपर हल्का मॉश्चराइजर लगाना ना भूलें. इससे रातभर आपकी त्वचा को रिपेयर होने के लिए जरूरी पोषण मिलता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.

ये भी पढ़ें: 1 अंडा इस परेशानी का कर देगा काम तमाम, बस इस टाइम करें इस्तेमाल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *