Blackheads हटाने में असरदार है सिर्फ 1 अंडा, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका
स्वास्थ्य

egg white remove blackheads at home know how to use egg for blackheads on nose samp | Blackheads हटाने में असरदार है सिर्फ 1 अंडा, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

बड़े रोमछिद्रों में ऑयल, गंदगी और डेड सेल्स जमा होने से ब्लैक हेड्स की समस्या हो जाती है.  ये ब्लैक हेड्स इतने जिद्दी होते हैं कि जितना इन्हें निकालने की कोशिश करो, उतने और बढ़ते जाते हैं. लेकिन blackheads problem को दूर करने के लिए सिर्फ 1 अंडा आपकी मदद कर सकता है. आपको बस एक अंडे के अंदर का सफेद भाग इस्तेमाल करना है. आइए ब्लैक हेड्स हटाने के लिए अंडे के सफेद भाग को इस्तेमाल करने का तरीका जानते हैं.

अंडा और बेकिंग सोडा
अंडे के सफेद भाग निकाल लीजिए और इसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और धीरे-धीरे हल्के हाथ से ब्लैक हेड्स पर 5 मिनट मसाज करें. मसाज के बाद 10 मिनट सूखने के बाद चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: Stretch marks removal: ये 4 चीजें काफी तेजी से हटाती हैं स्ट्रेच मार्क्स, इस्तेमाल करके पाएं फायदा

अंडा और दलिया
ब्लैक हेड्स हटाने के लिए स्क्रब करना बेहतर उपाय है. इसके लिए आप एक अंडे के सफेद भाग में 2 चम्मच दलिया मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें. मसाज के दौरान हाथों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं. 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें.

अंडा और शहद
अंडे के सफेद भाग में 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से चेहरा धो लें. आप हर दूसरे दिन ब्लैक हेड्स हटाने के इस घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Dandruff Remedies: बालों में सिर्फ तेल लगाने से बढ़ सकता है डैंड्रफ, जानें असरदार उपाय

अंडा और चीनी
एक अंडे के सफेद भाग में आधा चम्मच चीनी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें. मसाज के बाद 10 मिनट स्क्रब को चेहरे पर लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से चेहरा धो लें.

नोट- ब्लैक हेड्स हटाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करने पर मॉश्चराइजर का उपयोग भी कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *